LAC पर भारत से बातचीत करने से पहले चीन ने चली ये बड़ी चाल

468

एक तरफ भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा को लेकर दिन पर दिन तना’व बढ़ता जा रहा है. वही दूसरी तरफ चीन ने एक और ह’रकत कर दी है. दरअसल चीन लगातार भारत द्वारा लद्दाख सीमा पर बनाई किये जा रहे  सड़क निर्माण को लेकर विरो’ध कर रहा है जिस पर भारत चीन की एक नहीं सुन रहा जिससे चीन पाग’ल कु’त्ते की तरफ बौख’ला गया और हर दिन कोई न कोई चाल रहा है.

वही चीन ने अब पूर्वी लद्दाख में वर्तमान स्थिति को देखते हुए नए कमान्डर की नि’युक्ति कर दी है. जो एक जून को की गयी थी. जिसके मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल शू किलियांग को पीएलए के पश्चिमी थिएटर कमांड ग्राउंड फोर्स का नया कमांडर बनाया गया है.

बता दें भारतीय सीमा पर कमांड की जिम्मेदारी और ये चीन की पांच थिएटर कमांड में सबसे बड़ी है. हालाँकि चीन के इस कदम को बड़ी रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है. जिसके चलते चीन ने नए कमांडर की नियु’क्ति की है. इससे पहले इसी पद पर पूर्वी थिएटर कमांड में तै’नात थे.

जाहिर है दोनों देशो के बेच करीब एक महीने से तना’व बना हुआ है. जिसकी वजह से सीमा पर दोनों ही देशों की सेनाये भी तैना’त की हुई है. वही चीन की तरफ से हर दिन नए नए ब’यान जारी किये जाते रहते है. लेकिन उसकी हरक’तों से साफ़ जा’हिर होता है कि चीन किसी बड़ी साजि’श को अंजाम देने की फ़ि’राक में बैठा हुआ है.