पैदल ही गाँव की ओर जा रहे लोगों की मदद के लिए एक्शन में आई योगी सरकार, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

1069

लॉकडाउन की वजह से यूपी और दिल्ली के हज़ारों प्रवासी मजदूरों का रोजगार छिन गया. जेब में ऐसे में वो अपने गाँवों की ओर वापस लौटने लगे. लेकिन बंद ट्रांसपोर्ट ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी तो लोग पैदल ही अपने गाँव की ओर निकल पड़े. ये तस्वीरें और विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. जिन्होंने भी इन तस्वीरों को देखा उनकी आँखें भर आई. बिहार जाने वालों को भी यूपी से हो कर गुजरना होगा. अब ऐसे लोगों की मदद के लिए योगी सरकार एक्शन में आई है और उनके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.

लोगों से अपील की गई है कि अगर उन्हें सड़कों पर पैदल यात्रा करते हुए लोग दिखें या फंसे हुए लोग दिखें तो 112 नंबर पर सूचित करें. यूपी पुलिस और यूपी सरकार ऐसे लोगों की मदद करेगी. आप व्हाट्स एप पर भी जानकारी दे सकते हैं. वॉट्सऐप नंबर 7570000100 पर नाम, फोन नंबर, कहां फंसे हैं, कहां से आ रहे हैं, कहां जाना है जैसी जानकारी लिख कर व्हाट्स एप करें. 112 नंबर पर भार बहुत ज्यादा है. संभव है कई बार कॉल न लग पाए इसलिए व्हाट्स आइप नंबर जारी किया गया है. यूपी पुलिस और सरकार ऐसे लोगों की मदद करेगी.

ऐसे ही कई लोग अपने अपने घरों को वापस लौट रहे थे. जब वो नोएडा पहुंचे तो नोएडा पुलिस ने उन्हें खाना खिलाया और घर तक पहुँचाने का प्रबंध करवाया. पैदल जा रहे लोगों के जत्थे में कई महिलायें और बच्चे भी हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी से बात कर बिहारी प्रावासियों की मदद का भरोसा दिया है.