जानिए कैसा है कुन्नूर में क्रैश होने वाला हेलिकॉप्टर, जिसमें बिपिन रावत थे सवार, क्या हैं इसकी ख़ासियत

Date:

Follow Us On

तमिलनाडु से एक दुखद ख़बर सामने आई है. तमिलनाडु के नीलगिरि के कुन्नूर जिले में भारतीय वायुसेना का एमआई-17 (MI-17V5) दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. कहा जा रहा है कि इसमें कुल 14 लोग सवार थे. विमान के दुर्घटनाग्रस्त होते ही मौके पर राहत बचाव का कार्य भी किया जा रहा है. हेलिकॉप्टर क्रैश में अब तक बताया जा रहा है कि 11 लोगों की जान चली गयी है. इसके अलावा घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, इस विमान में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी भी मौजूद थी. ये सेना के बेहद ख़ास हेलिकॉप्टर में से एक माना जाता है, इसके क्रैश होने की अभी तक स्पष्ट वजह पता नही चल सकी हैं


वहीं, अगर इस दुर्घटनाग्रस्त विमान की बात करें तो इस हेलिकॉप्टर की अधिकतम रफ्तार 250 किमी/घंटा है. यह 6000 मीटर की अधिकतम ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम भी है. एक बार ईंधन भरने के बाद यह 580 किमी की दूरी तय करता है. वहीं, दो सहायक ईंधन टैंक भरने के बाद यह 1065 किमी की दूरी तय कर सकता है. इस हेलीकॉप्टर की सबसे खास बात ये बताई गई है कि इसमें एक साथ 36 आर्म्ड फोर्स को एक साथ ले जाया जा सकता है.


इतना ही नहीं ये भारी से भारी सैन्य समान को अपने लक्ष्य तक पहुंचाने में सक्षम है. इसमें शतर्म-5 मिसाइल्स, S-8 रॉकेट, एक 23 मिमी मशीन गन, पीकेटी मशीन गन्स के अलावा 8 फायरिंग पोस्ट्स भी है जिसे हथियारों को तय लक्ष्य तक भेजने में इस्तेमाल किया जा सकता है.


बताते चलें कि मुंबई हमलें 26/11 के दौरान इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था. इसके अलावा साल 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान भी ये इस्तेमाल में आया था.

छवि श्रीवास्तव
छवि श्रीवास्तव
Entertainment Editor - The Chaupal Email - chhavi@thechaupal.com

Share post:

Popular

More like this
Related

सबको हंसाने वाले कॉमेडी किंग ने दुनिया को कहा अलविदा…

इंडस्ट्री के कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव ने दुनिया को...

Mahabharat Web Series : महाभारत पर बनेगी वेब सीरीज, इस OTT प्लेटफॉर्म ने की घोषणा! फर्स्ट लुक आया सामने

भारतीय पौराणिक महाकाव्य 'महाभारत' पर वेब सीरीज बनने वाली...

Sonali Phogat Latest Update : PA सुधीर ने कबूला, गोवा में नहीं थी कोई शूटिंग…मैंने ही मारा

सोनाली फोगाट हत्या के मामले में एक बड़ा खुलासा...