सारी दुनिया को चौंकाते हुए सामने आये किम जोंग उन, उड़ रही थी मौ’त की अफवाहें

1472

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की बिमारी को लेकर पिछले कई दिनों से तरह तरह की अटकलें लगाईं जा रही थी और अफवाह फ़ैल रही थी. दुनिया भर के देशों की ख़ुफ़िया एजेंसियां करीब 20 दिनों से गायब किम जोंग के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही थी. सभी अफवाहों को झुठलाते हुए आखिरकार किम जोंग दुनिया के सामने आये और उनको लेकर चल रही तमाम अटकलों पर विराम लग गया.

शुक्रवार 1 मई को मजदूर दिवस के अवसर पर तानाशाह किम जोंग उन उत्‍तर कोरिया के दक्षिण पूर्वी कस्‍बे सुनचिआन में स्थित एक फर्टिलाइजर की फैक्‍ट्री के उद्घाटन कार्यक्रम में दिखाई दिए. इस कार्यक्रम में उन्होंने फीता काट कर फैक्ट्री का उद्घाटन किया. इस दौरान किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग भी उनके साथ मौजूद रहीं.

उत्‍तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए की ओर किम जोंग उन की तस्वीरें जारी की गई. इन तस्वीरों में किम जोंग काफी स्वस्थ और खुश दिखाई दे रहे हैं. ये तस्वीरें ऐसे समय में सामने आई है, जब जापान और हांगकांग से आई कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि हार्ट सर्जरी के बाद किम जोंग उन की मौ’त हो गई है. किम जोंग 11 अप्रैल के बाद किसी को नज़र नहीं आये थे. ऐसे में ये खबरें सामने आ रही थी कि एक सर्जरी के बाद से उनकी तबियत बिगड़ गई और वो ज़िन्दगी और मौ’त के बीच झूल रहे हैं. लेकिन तस्वीरें सामने आने के बाद तमाम अटकलों पर विराम लग गया है. हालाँकि इन तस्वीरों की सत्यता की पुष्टि अभी तक नहीं सो सकी है. ये किसी को नहीं पता कि ये तस्वीरें 1 मई की है या पुरानी है.