ये है वो ताकतवर महिला जो किम जोंग उन के बाद संभालेगी उनकी कुर्सी और चलाएगी नॉर्थ कोरिया की सत्ता

2040

नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन की हालत काफी नाजुक है. बताया जा रहा है कि वो ज़िन्दगी और मौ’त से जूझ रहे हैं. दुनिया भर के देशों की ख़ुफ़िया एजेंसियों की निहाहें नॉर्थ कोरिया पर टिकी है. ऐसे में ये भी अटकलें लगने लगी है कि अगर किम जोंग उन को कुछ हुआ तो उनकी जगह पर कौन बैठेगा उनकी कुर्सी पर? किम जोंग के बाद कौन संभालेगा नॉर्थ कोरिया की सत्ता? इस रेस में जो नाम सबसे आगे चल रहा है वो है वह हैं उनकी छोटी बहन किम यो जोंग. अपने भाई की तरह किम यो जोंग भी रहस्मयी व्यक्तित्व की मानी जाती है.

पिछले दिनों किम जोंग उन की शक्तिशाली छोटी बहन किम यो जोंग को निर्णय लेने वाले प्रमुख निकाय में नियुक्त किया गया था. ये कदम बेहद आश्चर्यजनक था. लेकिन अब जबकि किम जोंग उन के बिमारी की बात सामने आ चुकी है तो अब ये रहस्य समझ आ गया कि उनकी बहन को प्रमुख निकाय में क्यों नियुक्त किया गया था. किम यो जोंग लम्बे समय से अपने भाई किम जोंग उन की सलाहकार रही हैं. कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक किम यो जोंग को शीर्ष अधिकारियों के पदक्रम में शनिवार को हुए फेरबदल के बाद केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो का फिर से वैकल्पिक सदस्य चुना गया.

पिछले साल किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हनोई में दूसरी शिखर वार्ता नाकाम होने के बाद बहन किम यो जोंग की शक्तियों में कटौती की गई थी. लेकिन अब फिर से उनकी ताकतों में बढ़ोतरी ये दर्शाता है कि किम जोंग उन को मुश्किल वक़्त में बहन पर ही भरोसा है. किम यो जोंग अपने भाई की सबसे वफादार हैं