फ़िल्मी सितारों की मौजूदगी में गेटवे ऑफ इंडिया पर लहराये गए ‘कश्मीर की आज़ादी‘ के बैनर

731

रविवार को JNU में हुई हिं’सा के ख़ि’लाफ मुंबई में भी जमकर वि’रोध प्र’दर्शन देखने को मिला.JNU में छात्रों के साथ हुई मा’रपीट के बाद मामला इतना ग’र्म हो गया. जिसके बाद सभी वि’रोधी दल भी एक दुसरे पर आ’रोप प्र’त्यारोप लगाने लगे. दरअसल मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर JNU में हुई घटना में ना’रेबाजी और छात्रों के साथ हुई हिं’सा के दो’षियों के को पकड़ने की मांग की. वहीं इस प्र’दर्शन में ‘क’श्मीर की आ’जादी’ के पोस्टर भी लगाए गए.

बता दें JNU छात्रों के साथ हुई इस घ’टना के बाद मुंबई आईटी , टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस और अन्य कॉलेज के छात्र भी सड़कों पर उतर आये और कैंडल मार्च निकला. इसके साथ ही बॉलीवुड की कुछ ह’स्तियों ने भी इस घ’टना का वि’रोध किया. वि’रोध प्र’दर्शन में एक छात्र ने कहा कि आज ये JNU के छात्रों के साथ हुआ है. कल ये हमारे साथ भी हो सकता है. उसके बाद ये किसी और के साथ भी होगा. इसके खि’लाफ आवाज़ उठने की जरूरत है. प्र’दर्शन में ‘हमे आ’जादी चाहिए’ और ‘ता’नाशा’ही नहीं चलेगी’ जैसे ना’रे भी लगाये गए.

हु’तात्मा चौक से गेटवे के लिए जॉइंट ऐक्शन कमिटी फॉर सोशल जस्टिस के नेतृत्व में निकले गए इस मार्च में सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए. हु’तात्मा चौक से गेटवे ऑफ इंडिया तक एक घंटे में रैली पहुंची. जिसमें छात्रों के अलावा, सामाजिक संस्था और कई बॉलीवुड के नामी हस्तियाँ भी शामिल हुए जिसमें अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू, दीया मिर्जा , विशाल भारद्वाज,राहुल बोस और जोया अख्तर शामिल हुए.प्र’दर्शन में विशाल भारद्वाज ने एक कविता ‘तुमने झूठ भी ऐसा बोला ‘ भी पढ़ी.

प्र’दर्शन के दौरान विक्रांत विश ने कहा कि सरकार छात्रों को मुख्य मुद्दों से भटकाने का काम कर रही हैं. देश में नौकरी नहीं, अर्थव्यवस्था खराब है और देश में सरकार NRC और CAA जैसे मुद्दों को लाकर युवाओं को भटका रही है. जब इसके खि’लाफ वि’रोध प्र’दर्शन हुआ तो JNU में छात्रों पर ह’मला करवा दिया.अगर देश के युवा इसके खि’लाफ अब आवाज़ नहीं उठाएंगे तो कब उठाएंगे.