भाजपा ने कर्नाटक में लिया महाराष्ट्र का बदला, पूर्ण बहुमत से बनेगी येदुरप्पा सरकार

3037

कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे सामने आने लगे हैं और इन नतीजों में भाजपा की लहर साफ़ देखी जा सकती है. ये सभी सीटें कांग्रेस और जेडीएस विधायकों का पाला बदल कर भाजपा में आ जाने के कारण खाली हुई थी. इस दल बदल के कारण कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई थी.

येदुरप्पा के नेतृत्व को पूर्ण बहुमत के लिए इन 15 सीटों में से 7 सीटों की जरूरत थी लेकिन भाजपा के उम्मीदवार 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं. जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार 2 सीटों पर और एक सीट निर्दलीय के खाते में जाती दिख रही है.

 महज दो सीटों पर आगे चल रही कांग्रेस ने हार मान ली है. कांग्रेस ने अपनी हार स्वीकारते हुए कहा कि 15 सीटों पर मतदाताओं के जनादेश से हमें सहमत होना पड़ेगा. कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, ‘हमें 15 सीटों पर वोटरों के जनादेश से सहमत होना पड़ेगा. लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है. हमने हार मान ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें हतोत्साहित होने की जरूरत है.’

कगवाड़ सीट से बीजेपी के श्रीमंत बालासाहेब पाटिल, चिकबलापुरा सीट से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. के. सुधाकर और हिरेकेरूर सीट से बीजेपी प्रत्याशी बीसी पाटिल जीत दर्ज कर चुके हैं जबकि अन्य 9 सीटों पर भी भाजपा के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के खाते में दो सीटें जाती दिख रही है जबकि 1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. जेडीएस का सूपड़ा साफ़ हो गया है.