EC ने भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा के प्रचार पर लगाया बैन, शाहीन बाग़ के बारे में दिया था बयान

1276

दिल्ली एक शाहीन भाग से हर रोज भ’ड़का’ऊ बयान आ रहे हैं. प्रदर्शनकारी सड़क कब्जा कर बैठे हैं. ऐसे में दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने शाहीन बाग़ को मिनी पाकिस्तान कह दिया था. अब चुनाव आयोग ने इस बयान पर सख्त रुख अपनाया है. आयोग ने कारवाई करते हुए कपिल मिश्रा के प्रचार पर 48 घंटों का बैन लगा दिया है. कपिल मिश्रा मॉडल टाउन से उम्मीदवार हैं.

मिनी पाकिस्तान वाले बयान के अलावा कपिल मिश्रा ने एक ट्वीट किया था जिसमे उन्होंने 8 फ़रवरी को होने वाली वोटिंग को भारत बनाम पाकिस्तान के बीच का मुकाबला कहा था. उनके इस इस ट्वीट पर भी चुनाव आयोग की गाज गिरी. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने दिल्ली पुलिस को कपिल मिश्रा के खिलाफ FIR दर्ज करने का निर्देश दिया था. जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने कपिल मिश्रा के खिलाफ FIR दर्ज कर ली थी.

हालाँकि कपिल मिश्रा ने अपनी सफाई में कहा था कि उन्होंने किसी भी धर्म का नाम लेकर टिपण्णी नहीं की है लेकिन चुनाव अधिकारी ने कहा था कि आचार संहिता के तहत ऐसा कोई भी बयान प्रतिबंधित है, जो आपस में नफरत को बढ़ा सकता है या विभिन्न जाति, समुदाय, धर्म या भाषा के बीच तनाव या नफरत पैदा करता है.

आपको बता दें कि दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों के लिए 8 फ़रवरी को चुनाव होने हैं. भाजपा और आप के बीच के मुख्य मुकाबले को कांग्रेस त्रिकोणीय बनाने की कोशिश में है.