हिन्दू दं’गा पीड़ितों के लिए कपिल मिश्र ने चलाया ये कैम्पेन, कई NRI लोगों ने भी किया सहयोग

1072


दिल्ली में CAA को लेकर कुछ दं’गाइ’यों ने पूर्वी दिल्ली को पूरी तरह से आ’ग के हवाले कर दिया था. उनका कहना था कि CAA को भारत सरकार द्वारा वापस लिया जाये. लेकिन गृह मंत्री अमित शाह ने कई बार कहा कि CAA को लेकर हमारी सरकार एक इंच भी पीछे नहीं हटेगी. दिल्ली हिं’सा में वा’मपं’थी लोग और कई विपक्षी पार्टियों का भी नाम आया है जिन्होंने ये दं’गा भ’डका’ने का काम किया था.

दिल्ली दं’गे को लेकर दिल्ली के अंदर अगर कोई नेता सामने आया है, तो वो हैं कपिल मिश्र जिन्होंने खुल कर हिन्दुओं का सपोर्ट किया था. उन्होंने मु’स्लिमों को सबक सिखाने के लिए और दं’गा ख’त्म करने के लिए मोर्चा संभाला था. लेकिन कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और कई वा’मप’थी संगठन के लोगों ने उल्टा उनके ऊपर ही हमला बोल दिया कि दं’गा भ’डका’ने का काम कपिल मिश्र का है. जबसे वो सड़क पर आयें हैं तबसे दं’गा ज्यादा भ’ड़क गया है. मैं उन लोगों को ये याद दिला दूँ जरा कि कपिल मिश्र के सड़क पर उतरने के लगभग 70 दिन पहले से शाहीन बाग में जो ध’रना चल रहा था वो क्या था?

लेकिन दिल्ली दं’गे पर गृह मंत्री ने जल्द से जल्द काबू किया और अब दिल्ली के हालत काबू में है. बता दें कपिल मिश्र आज कल एक बहुत नेक काम को अंजाम दे रहें हैं. वो काम है कि जो हिन्दू लोग दिल्ली दं’गों से पीड़ित हैं उनके लिए वो आज कल ‘क्राउड फंडिंग’ कर रहें हैं. कपिल मिश्र को ये काम करते हुए एक NRI ने देखा जिसका नाम मनीष है. मनीष ने कपिल मिश्र को दस लाख रुपये देकर उनको क्राउड फंडिंग में सहयोग किया है.

दरअसल पिछले तीन दिनों में वह इसके जरिए एक करोड़ रुपये से ज्यादा रकम जुटा चुके हैं. कपिल मिश्र ने ट्वीट कर उन लोगों के नाम जाहिर किए हैं जिन्होंने दंगा पीड़ितों के लिए मोटी रकम दान में दी है. इससे पहले कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि राजीव नाम के शख्स ने 21 हजार रुपये दान में दिए हैं. इसके अलावा कई और लोगों ने छोटी-छोटी रकम दान में दी है. बीजेपी नेता का कहना है कि उनकी इस पहल को अच्छा सपोर्ट मिल रहा है और लोग बढ़ चढकर हिस्सा ले रहें हैं.

‘दिल्ली दंगा पीड़ितों की मदद’ नाम से बनाये गए पेज पर दं’गों में मा’रे गए 14 हिंदुओं का ब्योरा दिया गया है. क्राउड फंडिग के लक्ष्य की जानकारी देते हुए लिखा गया है, ‘कपिल मिश्रा और उनकी टीम ऐसे परिवारों की मदद के लिए 24 घंटे काम कर रही है. इस फंड रेज का लक्ष्य हर पीड़ित परिवार को 15 लाख रुपये की मदद देना है’. बताया गया है कि यह कैंपेन धर्म कोष की ओर से चलाया जा रहा है.यह धार्मिक वॉलें’टिय’र्स का एक समूह है जो कपिल मिश्रा के साथ काम कर रहा है. कपिल मिश्र द्वारा उठाया गया ये कदम काबिले तारीफ हैं.