आलिया भट्ट और उनकी माँ को दिया जवाब कंगना की बहन रंगोली ने

694

लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है… चुनाव का आगाज़ हो चुका है…कई जगहों पर पहले चरण का मतदान भी हो गया है…. किसी भी देश के लिए चुनाव बहुत महत्त्वपूर्ण होता है…राजनीतिक पार्टियों से लेकर देश की जनता के लिए… मतदान को महादान भी कहा जता है …

चाय की दुकानों  से लेकर bollywood के गलियारों तक चुनावी चर्चे चल रहे है…आपने तो देखा ही होगा कि आज कल कैसे ये bollywood celebs टीवी फिल्म और सोशल मीडिया के जरिये वोट अपील कर रहे है….

हम आपको बता दें कि हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान पाकिस्तान की तारीफ करने की वजह से चर्चा में थीं….. अब एक बार फिर से वो चर्चा में आयीं हैं…..फिल्म अभिनेत्री आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान, ब्रिटिश पासपोर्ट रखती हैं क्योंकि वह ब्रिटिश नागरिक हैं… लेकिन सोशल मीडिया में जब उन्होंने वोट की अपील की तो कंगना रनौत की बहन रंगोली को बुरा लगा और उन्होंने ट्विटर के ज़रिये कड़ा  रुख अपनाया…..वैसे भी आपने देखा ही होगा की आजकल कंगना, आलिया के खिलाफ काफी आग उगल रही हैं…..

हाल ही में आलिया भट्ट ने एक इंटरव्यू में भी यह क्लियर  किया कि वह इसलिए भारत में वोट नहीं दे सकतीं क्योंकि उनके और उनकी माँ के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है….अब मामले में नया मोड़ उस समय आ गया जब सोनी राजदान ने सोशल मीडिया पर एक ट्वीट किया है, जिसमें वह लोगों से अपील कर रही हैं कि अब जब वोट करने जाएं तब वह मुस्लिम होने के नाते मारे गए 15 वर्षीय जुनैद खान को याद करते हुए वोट दें…….

इस पर कंगना रनौत की बहन रंगोली चंदेल ने सोशल मीडिया पर लोगों को सावधान “करते हुए लिखा है,’यह जो विदेशी हैं और भारतीय नहीं है….वह लोग भारत के लोगों और स्रोतों का उपयोग कर लूट खसोट कर रहे हैं…..यह लोग असहिष्णुता के बारे में झूठ बोल रहे हैं और नफरत फैला रहे हैं…… अब समय आ गया है कि हम उनके एजेंडा को समझे और उनके द्वारा भड़काने के लिए किए गए कृत्य को समझते हुए कोई प्रतिक्रिया ना दें……’

दरअसल यह 15 वर्षीय जुनैद खान के बारे में हम आपको जरा बता दें..22 जून 2017 को जुनैद खान की ह्त्या की हत्या हुई थी … रिपोर्ट्स के मुतबिक 15  वर्षीय जुनैद को हरियाणा के बल्लभ गढ़ में कुछ लोगों ने ट्रेन में पीटा था और फिर भीड़ में ही चाकू मारकर उसकी हत्या कर दी गयी थी। कुछ लोगों ने इसे मोब्लिंचिंग का नाम दिया था…

वैसे हम आपको बता दें कि सोनी राजदान महेश भट्ट की दूसरी पत्नी है और वो एक ब्रिटिश नागरिक भी है साथ ही आलिया भट्ट ने भी ब्रिटिश नागरिकता ले रखी है….. जिसके चलते वो भारत में मतदान नहीं कर सकतीं…..

पासपोर्ट के बारे में तो सबको मालूम होता है लेकिन इसकी बारीकियों से बहुत कम लोग रूबरू होते हैं…

पासपोर्ट एक कानूनी दस्तावेज है, इसका उपयोग विदेश मे यात्रा करने के लिए किया जाता है….. जिस देश मे व्यक्ति रहता है उस देश द्वारा पासपोर्ट को बनाया जाता है……. यह पासपोर्ट विदेश यात्रा के वक़्त व्यक्ति की पहचान तथा उसकी नागरिकता को बताता है…. एक पासपोर्ट मे व्यक्ति का नाम, स्थान, जन्म तारीख, व्यक्ति की फोटो तथा उसके हस्ताक्षर होते है….. इन सब के अलावा पासपोर्ट मे व्यक्ति की पहचान के लिए और भी जानकारी होती है……….

पासपोर्ट व्यक्ति की नागरिकता बताता है…. जिससे हमे यह पता लगता की वो किस देश का मूल निवासी है….

अलिया और उनक माँ के पास दुसरे देश का पासपोर्ट है … मतलब की नागरिकता भी दुसरे देश की हुई… इसलिए वो वोट नहीं डाल पाती…. लेकिन उनकी  माँ के इस बयान ने  अलग ही बवाल खड़ा कर दिया है…इससे उनकी हर जगह निंदा हो रही है… भारत में यहाँ के नागरिकों  को अभिव्यक्ति की आज़ादी है मतलब अपनी बातों को रख सकते है… लेकिन यहाँ तो गैर नागरिक भी आकर, बयानबाजी कर देश के शान्ति के खिलाफ मसला खड़ा कर रहे… वो भी बिना पूरी बात जाने…..