इंसानों ने नवजात बच्चे को फेंक दिया नाले में लेकिन आवारा कुत्तों ने बचा ली जिंदगी

कुत्ते इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं . शायद वो इंसानों को इंसानों से भी बेहतर तरीके से समझते हैं. दुनिया इंसान और कुत्तों के बीच प्यार की अनोखी कहानियों से भरी पड़ी है . ऐसी ही एक मिसाल कैथल के कुत्तों ने दी जब एक माँ अपने नवजात को नाले में फेंक कर भाग गई तो आवारा कुत्तों ने उस नवजात के जीवन की रक्षा की .

घटना है हरियाणा के कैथल की .जहाँ से इंसानियत को शर्मशार कर देने वाली घटना सामने आई लेकिन कुत्तों ने बताया कि वो इंसान भले ही न हो लेकिन थोड़ी इंसानियत उनके अन्दर भी है . कैथल में गुरुवार की सुबह डोगरन गेट इलाके में एक महिला ने पॉलिथीन में लपेट कट नाले में फेंक दिया . इलाके में लगी cctv कैमरे में ये घटना कैद हो गई . महिला तो बच्चे को नाले में फेंक कर फरार हो गई लेकिन थोड़ी ही देर बाद कुत्तों की नज़र नाले में पड़े पोलीथिन पर पड़ी. कुत्तों के झुण्ड ने नाले में से पोलीथिन खिंच कर बाहर निकाला और भौंक भौंक कर शोर मचाने लगा .कुत्तों के लगातार भौंकने से लोग बाहर निकल कर आये और उस जगह पहुंचे जहाँ कुत्ते इकट्ठे हो कर भौंक रहे थे .

photo source – news 18 india

लोग जब कुत्तों के झुण्ड के पास पहुंचे तो सन्न रह गए .उन्होंने देखा कि पोलीथिन में एक नवजात बच्चा लिपटा हुआ है .लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी . सूचना पाकर घटनास्थल पर पहुंची पुकिस ने बच्चे को जल्दी से अस्पताल में भारती कराया जहाँ उसकी हालत गंभीर बनी हुई है .डॉक्टरों का कहना है कि वो बच्चे को बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं .

photo source : news 18 india

लोगों ने कुत्तों के अन्दर इस मानवीय भावनाओं की जबरदस्त चर्चा है . लोग कह रहे हैं अगर सही समय पर कुत्तों ने बच्चे को नाली में से नहीं खिंचा होता और शोर नहीं मचाया होता तो बच्चे की जान जा सकती थी .

Related Articles