भारत में बनने वाले दुनिया के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे की ये है ख़ासियत।

475

थम्बनेल-भारत मे बन रहे दुनिया के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे की ये है ख़ासियत।
धीरे धीरे ही सही लेकिन हमारा देश विकास की नई नई गाथाएं लिख रहा है जिसके चलते अब दुनिया भी भारत को सलाम कर रही है। ख़ैर अब बदलाव की लहर यूपी में बह रही है। योगी सरकार की बदौलत उत्तर प्रदेश ने अपना नाम इतिहास के सुनहरे पन्नो में दर्ज कराने की तरफ कदम बढ़ा दिए है। दरअसल योगी सरकार ने कुंम्भ में हुई कैबिनेट मीटिंग के दौरानदुनिया के सबसे बड़े  एक्सप्रेस वे बनाने को अपनी मंजूरी दे दी है।

अब भाई इतना लंबा एक्सप्रेस वे बन रहा है तो इसके बारे में आपको ठीक से जानना भी चहिए। बताएगा कौन ?? अरे प्रभु कोई और नही बल्कि हम ही बताएंगे । ह्म्म्म लगभग 600 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस से बहुत सारी खास चीजे जुड़ी होंगी। आइए एक एक करके आपको बता देते है।


1)गंगा एक्सप्रेसवे नाम से जाना जाएगा।


2) ये एक्सप्रेसवे मेरठ,अमरोहा,बुलंदशहर,बदायूं,शाहजहांपुर,फरुखाबाद,हरदोई,कन्नौज,रायबरेली,प्रतापगढ होते हुए प्रयागराज तक आएगा।


3) इसके निर्माण में 36,000 करोड़ खर्च आने की उम्मीद है।


4) इसकी लम्बाई 600 किलोमीटर है।


5) इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए 6 हजार 556 हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी।


6) ये एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा।


7) 12 जिलों से होते हुए ये एक्सप्रेसवे गुजरेगा।


8)ये एक्सप्रेसवे ग्रीन फील्ड होगा।


9)वेस्टर्न यूपी को प्रयागराज से जोड़ने का करेगा काम


10) लोगो को लुभाने के लिए आकर्षक डिजाइन से किया जाएगा इसको तैयार 

ह्म्म्म, तो ये सब इस एक्सप्रेसवे की खासियत थी। भले ही विपक्ष अन्य मुद्दों को लेकर तमाम तरह के आरोप लगाए लेकिन इस बात से कोई इंकार नही कर सकता कि बीते कुछ सालो में देश मे जो सड़को का जाल बिछाया जा रहा है उससे दुनिया भर में भारत की छवि पहले से सुधरी है। जिस देश की पहचान ख़राब सड़को के चलते होती थी आज वही देश सबसे लंबे एक्सप्रेसवे को बना रहा है ये वाकई गर्व करने वाली बात है। हम इस गर्व को महसूस कर रहे है उम्मीद है आप भी जरुर कर रहे होंगे।