जुम्मे के दिन उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में भीड़ ने पुलिस पर जमकर चलाये प’त्थर

244

देश में एक कौ’म ऐसी है जिसे प’त्थरबा’जी करने और उ’त्पात मचाने का चस्का लग गया है. हर बात पर सड़क पर उतर जाना और कभी डॉक्टरों पर तो कभी पुलिस पर प’त्थरबा’जी कर देना इनका पसंदीदा शौक बन गया है. आज शुक्रवार को जुम्मे के दिन देश के कई हिस्सों में नामाज के लिए सड़क पर उतरी भीड़ ने पुलिस पर जमकर प’त्थ’र बरसाए जिनमे कई पुलिसकर्मी घा’यल हो गए.

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन लागू है. भीड़ इकट्ठी होने पर रोक है. तबलीगी जमात के मरकज़ में इकट्ठी भीड़ ने किस तरह से देश में कोरोना मरीजों की संख्या को बढ़ा दिया ये किसी से छुपा नहीं है. आज शुक्रवार को जुम्मे के दिन पाबंदी के बावजूद उत्तर प्रदेश और कर्नाटक समेत देश के कई हिस्सों में नमाजी समूह में नमाज पढने सड़कों पर उतर गए और जब पुलिस उन्हें रोकने और समझाने पहुंची तो पुलिस पर प’त्थरबा’जी हुई.

कर्नाटक के हुबली के मंतूर स्थित म’स्जि’द में भीड़ न’मा’ज पढने इकट्ठी हो गई. भीड़ जुटने की सूचना पर पुलिस पहुंची तो वहां मौजूद न’मा’जियों ने प’त्थ’र बरसाने शुरू कर दिए. इस प’त्थरबा’जी में चार पुलिसकर्मी घा’यल हुए हैं. हुबली-धारवाड़ के पुलिस कमिश्नर आर. दिलीप ने कहा कि दो’षियों की पहचान की जा रही है, पुलिस क’ड़ी कार्रवाई करेगी.

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में भी यही घटना हुई. वहां भी बड़ी संख्या में भीड़ एक मकान में ही न’माज पढने इकट्ठी हो गई. जब पुलिस उन्हें रोकने पहुंची तो आसपास के घरों की छतों से पुलिस पर प’त्थ’र बरसाए गए. कन्नौज के एसपी अमरेंद्र सिंह ने कहा, ‘एक घर में करीब 30 लोगों की भीड़ न’मा’ज के लिए इकट्ठा हुई थी. सूचना मिलने पर जब पुलिस कॉन्स्टेबल पूछताछ करने पहुंचे तो उन्होंने पुलिसकर्मियों पर ह’मला’ कर दिया. आसपास के घरों की छतों से प’त्थरबा’जी होने लगी.’