भारतीय सेना ने लिया हंदवाड़ा का ब’दला, हि’ज’बुल के टॉप क’मांडर को ए’नका’उंटर में मा’र गि’राया

5146

बीते दिनों हंदवाड़ा में हुए ए’नका’उंटर में श’हीद 5 जवानों की श’हाद’त का ब’दला भारतीय सेना ने आज पुलवामा में लिया. पुलवामा में भारतीय सेना को बड़ी कामयाबी मिली और एक ए’नका’उंटर में हि’जबु’ल के टॉप कमांडर को ढे’र कर दिया गया. हि’जबुल मुजा’हि’दीन के इस टॉप कमांडर का नाम रियाज नायकू था. बुरहान वानी की मौ’त के बाद हि’जबु’ल ने इसे अपना कमांडर बनाया था. भारतीय सेना ने इसके सर पर 12 लाख का इनाम भी घोषित कर रखा था.

आ’तंकि’यों और सुरक्षा बलों के बीच जम्मू-कश्मीर में दो जगहों पर मु’ठ’भे’ड़ चल रही थी. दोनों ही जगहों पर सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली . रियाज नायकू के अलावा दूसरी जगह पर चल रहे मु’ठभे’ड़ में एक और आ’तं’की को मा’र गिराया गया. सुरक्षा बलों को जानकारी मिली थी कि हि’जबु’ल का कमांडर रियाज नायकू छुपा हुआ है जिसके बाद मंगलवार आधी रात को उसकी घे’रा’बं’दी शुरू की गई. घे’राबं’दी के बाद रात में ही ऑपरेशन शुरू किया गया. जिस जगह पर रियाज नायकू छुपा था वो एक छोटा सा रिहायशी क़स्बा है. यहाँ पर 14-15 घर हैं. ऑपरेशन शुरू करने से पहले आम लोगों को बाहर निकालना भी बड़ी चुनौती थी. लेकिन सेना ने रात के अँधेरे में ही सभी नागरिकों को बाहर निकाल लिया फी उसके बाद ऑपरेशन शुरू किया गया. अभी सेना की तरफ से आधिकारिक बयान आना बाकी है.

बीते दिनों हंदवाड़ा में हुए मु’ठभे’ड़ में दो आ’तंकि’यों को मा’र गिराया गया था लेकिन इस ऑपरेशन में सेना के एक कर्नल और मेजर समेत 5 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे. इस मु’ठभे’ड़ में शहीद हुए लोगों में सेना के 2 जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक कमांडो भी शामिल थे.