रोकी गई अमरनाथ यात्रा, पर्यटकों को कश्मीर छोड़ने का निर्देश

3753

कश्मीर में मौजूद सभी पर्यटकों को तुरंत अपनी यात्रा रोक कर कश्मीर छोड़ने का निर्देश दिया है साथ ही अमरनाथ यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है . बताया जा रहा है कि अमरनाथ यात्रा मार्ग पर हथि’यार मिलने के बाद राज्य सरकार ने ए़़डवाइजरी जारी कर यात्रा पर फिलहाल रोक लगा दी है और यात्रियों को वापस जाने की हिदायत दे दी गई है. बताया जा रहा है कि यात्रा मार्ग पर सर्च ऑपरेशन के दौरान स्नाइपर राइ’फल मिला था .

जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस पर इसकी जानकारी दी। इस दौरान मौजूद अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ यात्रियों पर स्नाइपर से हम’ले की कोशिश की गई, लेकिन सुरक्षाबलों ने इसे पूरी तरह विफल कर दिया

इसके बाद जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की . अपने एडवाइजरी में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा कि “राज्य में बड़े आ’तंकी हमले का इनपुट है. आप लोग जल्द से जल्द अपनी यात्रा को पूरी करके लौट जाएं.” अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त तक चलनी थी . यात्रा फिर कब शुरू होगी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है .

पहले से भी घाटी में सुरक्षाबलों की बढ़ोतरी से राजनीति तेज है ऐसे में यात्रा रोकने और पर्यटकों से घाटी खाली करने के लिए जारी एडवाइजरी ओअर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने नाराजगी जताई है और ट्वीट किया “सीरियसली? आपने सोचा है कि एक सरकारी आदेश से पर्यटक जल्दी से घाटी छोड़कर भागने लगेंगे? कितने पर्यटक इस आदेश को देखकर भागने लगेंगे. लोगों के भागने से एयरपोर्ट और हाइवे पर जाम लग जाएगा.”

एक और ट्वीट कर उन्होंने कहा कि “अमरनाथ यात्रा और पर्यटकों के बीच यह अप्रत्याशित आदेश दर्शाता है कि अमरनाथ यात्रा पर आतं’की हम’ले की आशंका है. हालांकि इससे घाटी में मौजूद डर को कम नहीं किया जा सकता है.”