आजकल फिर सुर्खियों में है जया प्रदा जानिए क्यों

557

एक्ट्रेस- पॉलिटिशियन जयाप्रदा फिर से एक बार सुर्खियों में हैं . बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा ने बॉलीवुड में एक दशक से ज्यादा समय तक राज किया है। उन्होंने अपनी अदाकारी से कई फैन्स को कायल कर दिया था। वहीं अपनी निजी जिंदगी में उन्होंने कई मुश्किल भरे समय का सामना किया है। जया प्रदा एक्ट्रेस नहीं बल्कि डॉक्टर बनने के सपने देखती थीं लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. 7 साल की उम्र में जया की मां ने उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ डांस और म्यूजिक क्लास में भर्ती कर दिया था. यहां से उनके बॉलीवुड तक के सफर की शुरूआत हुई थी.

14 साल की उम्र में स्टेज पर शानदार डांस करते जया को कैरेक्टर एक्टर प्रभाकर रेड्डी ने देखा था. उन्होंने 1976 में आई फिल्म ‘भूमि कोसम’ में जया को 3 मिनट के एक गाने के लिए फौरन साइन कर लिया था. इस फिल्म के लिए उन्हें फीस के तौर पर 10 रूपए मिले थे .जया की निजी लाइफ के बारे में बात करें तो ये किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं लगती. फ़िल्मी करियर उनकी परेशानी इतनी बढ़ गई थी वह आत्मह्त्या करने के बारे में सोच रही थी। जी हाँ सुपरहिट एक्ट्रेस रह चुकीं जया प्रदा ने अपने बारे में चौंकाने वाला खुलासा किया। जया प्रदा ने ये सारी बातें मुंबई में आयोजित क्वींस लाइन लिटरेचर फेस्टिवल में कही , बॉलीवुड की एक्ट्रेस और नेता जया प्रदा ने अमर सिंह को अपना गॉडफादर बताते हुए कहा कि अगर मैं उन्हें राखी भी बांध देती, फिर भी लोग हमारे रिश्ते को लेकर बातें करते. जया प्रदा ने समाजवादी पार्टी और रामपुर से विधायक आजम खान पर काफी गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि आजम खान उनपर एसिड अटैक करवाना चाहते थे.

जया प्रदा ने उस समय को याद किया, ‘‘जब वो आजम खान के खिलाफ लोकसभा का चुनाव लड़ रही थी. उन्होंने कहा कि वो समय बहुत भयावह था, जब मुझे एसिड अटैक की धमकी दी गई थी,तब मेरी जान को खतरा था. सुबह घर से निकलते वक्त मैं अपनी मां को बता भी नहीं पाती थी कि शाम को सही सलामत घर लौटूंगी या नहीं. उस वक्त कोई मेरे सपोर्ट में नहीं आया था. यहां तक कि मुलायम सिंह ने मुझे एक भी कॉल नहीं किया.”

जया प्रदा ने कहा कि जब मेरी फेक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी. तब मेरे मन में आत्महत्या का भी विचार आया. अमर सिंह का इलाज चल रहा था और दूसरी तरफ फेक फोटो वायरल हो रही थी. मैं रोती थी और यहीं सोचती थी कि मैं जीना नहीं चाहती. मुझे मर जाना है. मैं इस सब से गुजर रही थी और मेरे साथ कोई नहीं था. इस फिल्म के जरिए रातों-रात वे बॉलीवुड की स्टार बन गई थीं. उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का नॉमिनेशन भी मिला था. फिर एक के बाद एक कई बड़े एक्टर-डायरेक्टर उनके साथ काम करना चाहते थे.

एक्ट्रेस ने कहा, ” जब मेरी मॉर्फ्ड तस्वीरें सोशस मीडिया वायरल हुई थीं तो उस समय मैंने सुसाइड करने के बारे में सोचा था. मैं बहुत रोती थी और कहती थी कि मैं जीना नहीं चाहती. मुझे आत्महत्या करनी थी. मैं बहुत परेशानी से गुजर रही थी और किसी ने मेरी मदद नहीं की. उस समय अमर सिंह डायलिसिस पर थे और मेरे इलाके में मेरी फोटोज सर्कुलेट हो गई थीं. केवल वो ही मेरे सपोर्ट में थे. अगर मैं उन्हें राखी भी बांध दूं तो भी लोग बाते बनाएंगे. मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.’