यूपी के जौनपुर में ज’ला डाली दलितों की बस्ती, CM योगी ने दिया NSA और गैं’गस्टर ऐक्ट लगाने का आदेश

2143

देश में कोरोना का सं’कट अपने चर’म पर है. वही दूसरी तरफ देशभर के अलग अलग इलाकों से कोई न कोई दुख’द घटना की खबरे सुनने को मिल रही है. वही हाल ही में उत्तर प्रदेश के जौनपुर से एक मामला सामने आया है. जिसके बाद लोगो में काफी आ’क्रोश है.

दरअसल हुआ यह कि जौनपुर जिले के सराय ख्वाजा थाना अंतर्गत भदेठी गांव में मंगलवार को भैंस और बकरी चरा रहे दो वर्ग के बच्चो के बीच किसी बात को लेकर झ’गड़ा हो गया. और बच्चों के बीच हुआ यह झ’गड़ा इतना ज्यादा बढ़ गया कि इस झग’ड़े में बड़े भी आ गए और उनके बीच हा’तापाई हो गयी. जिसमें करीब 10 लोगो को चो’ट आई है. जिसके बाद एक वर्ग ने दलितों के कई मकान ज’ला दिए. जिसके बाद लोग अपनी घरो से जान बचा कर बाहर भागे लेकिन उनकीं पूरी गृहस्थी ज’ल कर ख़ाक हो गयी साथ ही जानवर भी आ’ग की च’पेट में आ गए. दो मुख्य आ’रोपी नूर आलम और जावेद सिद्दीकी हैं.

इस पूरे मामले को CM योगी आदित्यनाथ के सं’ज्ञान में लिया गया है और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. जिसमें 35 लोगो को गिर’फ्तार किया गया है. जिसमें दो मुख्य आ’रोपी नूर आलम और जावेद सिद्दीकी हैं. बाकी लोगो की भी छानबीन की जा रही है. वही CM योगी ने इस मामले पर आरो’पियों के खि’लाफ गैं’गस्टर ऐक्ट और NSA के तहत कार्रवाई करने का आदेश दिया है. साथ ही स्थानीय SHO के खि’लाफ लापरवाही बरतने पर विभागीय कार्यवाई करने का आदेश दिया है.

वही पीड़ितों के लिए CM योगी ने सीएम सहायता कोष से 10,26, 450 रुपये आ’र्थिक सहायता देने की घोषणा की है. साथ ही समाज कल्याण विभाग से पीड़ि’त परिवारों को 1-1 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा 7 पीड़ित परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिए जाने की घो’षणा की गयी है. छोटे से झ’गड़े को बड़ों ने इतना बड़ा बना दिया जिसके चक्कर में पी’ड़ित द’लितों को अपना मकान सब कुछ खोना पड़ गया.