CAB के खिलाफ जामिया मिलिया के छात्रों ने जमकर की पत्थ’रबाजी और मचाया बवाल

1476

नागरिकता संशोधन बिल देश के दोनों सदनों में पास हो जाने के बाद देश में कोहराम मच गया. असम में तो हालात तना’वपूर्ण हैं ही, देश की राजधानी दिल्ली भी हंगामे से अछूती नहीं रही. इस बिल के विरोध में आज दिल्ली के जामिया मिलिया के छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया. बिल का विरोध करने निकले छात्रों ने जमकर पत्थ’रबाजी की जिसके बाद उन्हें भगाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और ला’ठी चा’र्ज करनी पड़ी. ये बात समझ से परे है कि मुस्लिम बहुत देश पाकिस्तान और बांग्लादेश के मुस्लिमों को अपने देश की नागरिकता देने के लिए प्रदर्शन क्यों किया जा रहा है?

गुरुवार की रात से ही प्रदर्शनकारी इकठ्ठा होने लगे थे लेकिन देश की राजधानी में वो हिं’सा पर उतर आयेंगे इसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी. शुक्रवार की सुबह हजारों छात्र जामिया यूनिवर्सिटी के बाहर सड़क पर उतर आए और केंद्र सरकार और इस बिल के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी लेकिन थोड़ी ही देर में प्रदर्शनकारी हिं’सक हो गए और पुलिस पर पत्थ’रबाजी करने लगे. जवाब में पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और छात्रों पर काबू पाने के लिए ला’ठियां भी भां’जी. कुछ देर के लिए जामिया का इलाका यु’द्ध का मैदान बन गया.

फोटो क्रेडिट – आज तक

जामिया मिलिया में हुए हंगामे के बाद अलीगढ में भी सतर्कता बढ़ा दी है है. आशंका जताई जा रही है कि अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र भी जामिया के छात्रों के देखादेखी प्रदर्शन कर सकते हैं. इसलिए सतर्कता बरतते हुए चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात कर दिया गया है. इंटरनेट सेवा पूरी तरह बंद कर दी गई है.