चीन को सबक सिखाने के लिए सीमा पर ITBP ने शुरू की बड़ी तैयारी, 47 नए आउटपोस्ट बनाने के बाद…

1347

लद्दाख के हालात पर भारत में राजनीति तेज हो गई है. भारत के राजनीतिक दल हर मौके पर राजनीति करना जानते हैं. जब सरकार और देश के साथ एकजुटता से खड़े होने का वक़्त है. लद्दाख के गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद अब भारत सरकार भी एक्शन में आ गयी है. सेना को तो पहले से ही खुली छूट दी हुई है. वहीँ अभी हाल ही में हुई झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है. ऐसे में एक बड़ी खबर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें लद्दाख के गलवान घाटी में चीन द्वारा दिए गये धोखे के बाद भारतीय सेना अपनी सीमाओं पर पूरी तरह से सतर्क हो गयी है और चीन को उसकी हर हरकत का जवाब देने के लिए तैयार है. इसी बीच भारत सरकार द्वारा चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया गया है. भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस ITBP वास्तविक नियंत्रण रेखा पर 47 अतिरिक्त बॉर्डर आउटपोस्ट BOP जवानों की तैनाती की तैयारी भारत सरकार ने शुरू कर दी है जिसके बाद चीन को सबक सिखाया जा सकेगा.

दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस साल के शुरुआत में ही ITBP को इसकी मंजूरी दे दी थी. लद्दाख के गलवान घाटी में हुई चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में भारत के 20 जवानों के श-ही-द होने की खबर आई थी और इस झड़प में चीन के भी 43 सैनिकों के मा-रे जाने की खबर आई. जिसके चलते अब सरकार एक्शन में आ गयी है और सेना को हाई अलर्ट कर कर दिया है.

गौरतलब है कि चीन से हुई झड़प के बाद सरकार ने श्री नगर लेह हाईवे को आम लोगों के लिए बंद कर दिया है. अब इस हाईवे पर सेना की ही आवाजाही रहेगी. वहीँ उत्तराखंड, हिमाचल और अरुणाचल प्रदेश में सेना को हाईअलर्ट पर कर दिया है. वहीँ ITBP के 47 नए आउटपोस्ट बन जाने के बाद चीन को उसकी हरकत का माकूल जवाब मिलेगा.