कोरोना के कहर के बीच इटली का यह क़स्बा बना लोगो के लिए मिशाल

157

कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में मचा हुआ है. जिसकी वजह से कई लोगो की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस विश्व के हर कोने तक फैल गया है. चीन के बाद इटली में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा बढ़ गयी है. इटली में अभी तक 9,134 लोग मार गए हैं और 86,498 लोग इससे संक्रमित है. यह महामारी दुनिया भर के लिए एक संकट बन गयी है.

वही इटली में कुछ ऐसा हुआ है जिसके बारे में जान कर सभी लोग चौंक जाएंगे, दरअसल इटली में एक क़स्बा है वो. वहां कोरोना वायरस को लेकर एक उम्मीद की किरण नजर आयी है. दरअसल वो कस्बे में कोरोना से संक्रमित एक व्यक्ति जब पाया गया वो वहां के लोगों ने उस कस्बे में लोगो की चादर से एक दीवार बनाई. जिसके बाद वहां रहने वाले सभी लोगो की जांच की और उसमे जो भी लोग संक्रमित पाए गए उनको घरो में ही रखा. इसके अलावा जो ज्यादा गंभीर थे उन्हें अस्पताल में शिफ्ट किया गया

इसके साथ साथ इस कस्बे में सिर्फ दवाई और डॉक्टर को आने की अनुमति दी गई. और जिन लोगो को घरो में ही रखा गया था उनके बारे में रोज जानकारी ली जाती थी. और उनके बुखार को चेक किया जाता था. धीरे धीरे वहां लोग ठीक होने लगे. और आज वो कस्बे में कोई भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं है.

इसी से यह समझ आता है यदि लोग घरो से बाहर न निकले और अपने आपको सुरक्षित रखे तो जल्द ही इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है. जिसके लिए सरकार ने भी 21 दिन के लिए लॉक डाउन किया है और लोगो से अपील की है कि वो घरों से बाहर न ही निकले.