मायावती के भाई के पास से निकली इतनी संपत्ति कि उतने में दो मंगलयान भेज सकते हैं

2808

नोएडा में आयकर विभाग ने बड़ी कारवाई करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के भाई की 400 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है . आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति पर खड़ी कारवाई करते हुए नोयडा में 28 हज़ार वर्गमीटर की जमीन जब्त कि जिसकी सरकारी कीमत 400 करोड़ रुपये है . ये संपत्ति मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी की है .

जो संपत्ति आयकर विभाग ने जब्त की है उसकी सरकारी कीमत 400 करोड़ रुपये है अगर मार्केट वैल्यू की बात करें तो ये कीमत ढाई गुना बढ़ जायेगी . 2017 में आयकर विभाग ने आनंद कुमार से बेनामी संपत्ति के सम्बन्ध में पूछताछ की थी . आयकर विभाग को सुचना मिली थी कि आनंद कुमार ने दिल्ली के व्यवसायी एसके जैन के सहयोग से कई हजार करोड़ की बेनामी संपत्ति जुटाई थी जिसके बाद छापेमारी की गई . दिल्ली के व्यवसायी एसके जैन को प्रवर्तन निदेशालय ने फर्जी कंपनी के मामले में गिरफ्तार किया था .

आनंद कुमार ने जिस दौरान ये बेनामी संपत्ति बनाई थी उस वक़्त सूबे में उनकी बहन मायावती की सरकार थी . 2007 में आनंद कुमार की संपत्ति 7.5 करोड़ थी जो 2012 में बढ़कर 1,316 करोड़ रुपये तक पहुंच गई .इन पांच सालों के दौरान मायावती मुख्यमंत्री थी . इस दौरान आनंद कुमार ने एसके जैन के साथ मिल कर कई फर्जी कम्पनियां खड़ी की और खूब बेनामी संपत्ति बनाई .

आनंद कुमार बहुजन समाज पार्टी के उपाध्यक्ष हैं . इनकम टैक्स की छापेमारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय भी उनपर शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है . प्रवर्तन निदेशालय ने पहले ही आनंद कुमार के सहयोगी इसके जैन को अपने शिकंजे में ले लिया है . साल 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं . भाई के जांच की आंच बहन तक भी पहुँच सकती है और अगर ऐसा हुआ तो चुनाव से पहले मायावती के लिए मुश्किलें काफी बढ़ सकती है .