अगर आपके पास है ये योग्यता तो मिशन गगनयान के तहत अंतरिक्ष मे जा सकते है आप

373

15 अगस्त 2018 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि 2022 तक देश से एक भारतीय चाहे वो महिला हो या पुरुष, गगनयान से आसमान की सैर पर जाएगा. उस बयान के बाद उम्मीद जगी थी कि शायद अब इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष रिसर्च संगठन कुछ बड़ा कारनामा करके दिखाएगी।

हुआ भी ठीक ऐसा ही, इसरो के मिशन गगनयान के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपए को मंजूरी दी है। 40 महीने तक चलने वाले इस प्रोजेक्ट में पूरे देश से 30 लोगो को चुना जाएगा और मानकों में फिट बैठने के बाद देश के तीन लोगों को अंतरिक्ष मे जाने का सुनहरा मौका मिलेगा जो सात दिन तक वहां रहेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आख़िर वहां जाने के लिए क्या क्या योग्यता का होना ज़रुरी है और कौन वहां जा सकता है। अगर आप नही जानते तो चलिए आपको बताते है।

देश भर से चुने गए 30 अंतरिक्ष यात्रियों के चयन की जिम्मेदारी इसरो ने भारतीय वायुसेना के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (आईएएम) को सौंपी है। यानी कौन अंतरिक्ष मे जाएगा और कौन नही इसका फैसला आईएएम ही करेगा। आईएएम जब 30 लोगो को चुन लेगा तो इन्हें प्राइमरी सिलेक्शन के बाद ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके बाद 15 लोगो का फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा। इस चयन में वायु सेना के सैनिकों को औरों के मुक़ाबले ज्यादा तवज्जो दी जाएगी। इसके बाद इन 15 लोगो को 3-3 के ग्रुप में बांटकर इन्हें एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी। फिर 3 अंतरिक्ष यात्रियों के फाइनल ग्रुप को लॉन्चिंग डेट से तीन महीने पहले स्पेशल ट्रेनिंग मिलेगी.

आपको बता दे कि इस पूरे प्रॉसेस में 12 से 14 महीने लग जाएंगे। तो अभी आपने जाना कि अंतरिक्ष जाने वाले लोगो का चुनाव कैसे होगा अब ये जान लीजिए कि आख़िर में चुने गए 3 लोगो को कैसी ट्रेनिंग से होकर गुजरना होगा।

1) अंतरिक्ष जैसे माहौल में -20 से 60 डिग्री तापमान तक से तालमेल बनाने के लिए चुने गए लोगो की सिमुलेटर ट्रेनिंग होगी.

2) वायुमंडलीय दबाव से करीब 6 गुना ज्यादा दबाव सहन करने के लिए चुने गए लोगो को ड्राई फ्लोटेशन सिमुलेटर ट्रेनिंग दी जाएगी।

3) अंतरिक्ष यान क्रू कैप्सूल में माइग्रोग्रेविटी और सिर के बल घूम जाने जैसी परिस्थिति के लिए सिमुलेटर ट्रेनिंग होगी।

4) बेहद गर्म तापमान को सहन करने के लिए भी चुने गए लोगो को एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी। तो जनाब देखो अगर आपको लगता है कि आप अंतरिक्ष मे जाने के योग्य है तो जल्दी से मौके पर चौका मारिए क्या पता कल गगनयान मिशन में आपके ही बीच से कोई देवी या सज्जन चुन लिया जाए।

इस विडियो को जरुर देखे –