इसरो ने घोषित की चंद्रयान -2 के लॉन्चिंग की नई तारीख

1402

15 जुलाई को तकनिकी खामियों की वजह से आखिरी वक़्त में रद्द कि गई चंद्रयान -2 के लॉन्चिंग की नई तारीख की घोषणा कर दी गई. इसरो ने फैसला किया है कि अब 22 जुलाई को चंद्रयान लांच किया जाएगा. इसरो ने खुद ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी . हालाँकि 15 जुलाई कि लॉन्चिंग रद्द होने के बाद 20 और 21 तारीख को चंद्रयान-2 को लांच करने की कोशिशें हो रही थी लेकिन तब 22 जुलाई कि तारीख तय हो गई है .

इसरो की तरफ से किये गए ट्वीट में बताया गया है कि 22 जुलाई को दोपहर 2:43 बजे चंद्रयान-2 को लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि चंद्रयान को लांच करने के लिए एक ख़ास वक़्त का होना बहुत जरूरी है . वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर 31 जुलाई तक चंद्रयान को लांच नहीं किया गया तो फिर उसे लांच करने के लिए अधिक इंधन की जरूरत पड़ेगी . चंद्रयान का लक्ष्य 1 साल तक चंद्रमा का चक्कर लगाने का है लेकिन अगर सही समय पर इसे लॉन्च नहीं किया गया तो ये समय घट कर बस 6 महीने रह जाएगा .

15 जुलाई को चंद्रयान – 2 की लॉन्चिंग को तय समय से 56.24 मिनट पहले रोक दिया गया था क्योंकि चंद्रयान– 2 को GSLV-MK3 से लॉन्च किया जाना था और उसके क्रायोजेनिक स्टेज के कमांड गैस बॉटल में प्रेशर लीकेज था. इस गैस बॉटल में हीलियम भरा था जो क्रायोजेनिक इंजन में भरे लिक्विड ऑक्सीजन और लिक्विड हाइड्रोजन को ठंडा रखने में मदद करता है . अब हीलियम गैस बॉटल को बदल दिया गया है, साथ ही उस वॉल्व को भी ठीक किया है, जिससे प्रेशर लीक हो रहा था.

PHOTO SOURCE – ISRO TWITTER

उम्मीद है कि 22 जुलाई को चंद्रयान सही तरीके से लांच हो जाएगा क्योंकि अगर 22 जुलाई को लांच नहीं हो पाया तो फिर सितंबर –अक्टूबर में लांच किया जा सकेगा. चाँद पर मिशन के लिए लांच विंडो की जरूरत होती है. लॉन्च विंडो वो वक़्त है जब धरती और चाँद की दूरी सबसे कम होती है.