पाकिस्तान के इस्लामाबाद में रखी गयी पहले हिन्दू मंदिर की आधारशिला

92

हिन्दू मान्यताओं का महत्व बहुत ज्यादा है. जिसकी वजह से हर देश में हिन्दू मान्यताओं को बहुत मह’त्त्व भी दिया जाता है. वही ऐसा पहली बार हो रहा है. जिसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे.

दरअसल पाकिस्तान के शहर इस्लामाबाद में हिन्दुओं का पहला मंदिर बनने जा रहा है. और इस मंदिर निर्माण की आधारशिला पाकिस्‍तान के मानवाधिकारों के संसदीय सचिव लाल चंद्र माल्‍ही ने रखी है. साथ ही इस मंदिर के निर्माण में 10 करोड़  रूपए का खर्चा आएगा. बता दें भगवान कृष्‍ण के इस मंदिर को इस्‍लामाबाद के H-9 इलाके में 20 हजार वर्गफुट के इलाके में बनाया जा रहा है.

साथ ही माल्‍ही ने वहां मौजूद लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 1947 से पहले इस्‍लामाबाद और उससे सटे हुए इलाकों में कई हिंदू मंदिर थे. जो सैदपुर गांव और रावल झील के पास स्थित मंदिर शामिल है. लेकिन उन्‍हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया और कभी इस्‍तेमाल नहीं किया गया. साथ ही उन्‍होंने इस बात पर भी दुख जताया और कहा कि इस्‍लामाबाद में अल्‍पसं’ख्‍यकों के अंति’म संस्‍’कार के लिए जगह बहुत कम है.

वही धार्मिक मामलों के मंत्री पीर नूरुल हक कादरी ने कहा है कि मंदिर निर्माण में खर्च होने वाली राशि के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान से इस सहायता राशि के लिए अपील की गयी है. बता दें इस मंदिर ले साथ साथ वहां पर अंति’म सं’स्कार के लिए की वजह बनाई जाएगी. इसके अलावा हिन्दू मान्यताओं का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा. बता दें मंदिर निर्माण के लिए 2017 में ही जगह दे दी गयी थी. लेकिन कुछ औपचा’रिकता पूरी न होने की वजह से निर्माण का कार्य लटक गया था.

हालाँकि अब इसका कार्य शुरू हो जायेगा. बता दें पाकिस्तान में हिन्दुओं के साथ जा’नवरों की तरह व्यवहार किया जाता है. वहां पर आये दिन हिन्दुओं की लड़कियों का अपह’रण करके उन्‍हें मुसलमान बना दिया जाता है. जिसकी वजह से पाकिस्तान हिन्दुओं के लिए नर’क बन गया है.