बॉलीवुड के लिए मनहूस साबित हुआ 2020, एक के बाद एक झटकों से टूट गया बॉलीवुड

1706

साल 2020 शुरू तो हुआ था कोरोना के खौफ के साथ लेकिन आधा साल बीतते बीतते ये बॉलीवुड के लिए मनहूस साबित होने लगा. एक के बाद एक दिग्गज और चहेते स्टार हमें छोड़ कर जाने लगे. अभी तो इरफ़ान खान के जाने का गम कम भी नहीं हुआ था कि दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर चल बसे. एक के बाद एक करके बड़े और शानदार अभिनेताओं के जाने के दर्द से बॉलीवुड टूट गया. ये ऐसा वक़्त है कि कोई उनके अंतिम दर्शन भी नहीं कर सकता. कपूर खानदान के अभिनय की विरासत को उन्होंने बहुत ही शानदार तरीके से आगे बढाया.

बॉबी, कभी कभी, चांदनी, अमर अकबर एंथनी, प्रेम रोग और कर्ज जैसी बेहतरीन फिल्मों को अपने यादगार अभिनय से जिवंत करने वाले ऋषि कपूर ने न सिर्फ मुख्य अभिनेता की भूमिका बल्कि नए दौर में चरित्र भूमिकाओं में भी चार चाँद लगाए. गौरतलब है कि सांस लेने में दिक्कत होने के बाद उन्हें बुधवार उनके परिवार ने एच एन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया था. लेकिन वो ज़िन्दगी की जंग हार गए.

देश के कोने कोने से ऋषि कपूर ने निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए सन्देश आ रहे हैं. अमिताभ बच्चन ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘वो चला गया…ऋषि कपूर चला गया..अभी कुछ देर पहने उनका निधन हुआ. मैं अब टूट चुका हूं.’ ऋषि कपूर का जाना बॉलीवुड के लिए ऐसी क्षति है जिसकी भरपाई नहीं हो सकती. लोगों ने उन्हें बॉबी और मेरा नाम जोकर के युवा किरदार से लेकर कपूर एंड संस के दादा जी के किरदार तक को निभात देखा है. कई पीढ़ियों को उन्होंने अपना दीवाना बनाया. लेकिन अब कभी वो परदे पर अपने अभिनय के जौहर दिखाते नज़र नहीं आ पायेंगे.