अलविदा इरफ़ान खान : टीवी से लेकर हॉलीवुड तक का सफर तय करने वाले इरफ़ान की इस चीज़ के भी लोग थे दीवाने

145

आज देश एक महामारी से ग्रसित हैं. तो वही मायानगरी मुंबई से एक बहुत ही द’र्द भरी खबर सामने आई हैं. जिसने देश के करोडो लोगों के दिल को झकझोर के रख दिया है. अपनी एक अलग तरह की एक्टिंग से लोगों को अपना मुरीद बना लेने वाले बॉलीवुड अभिनेता इरफ़ान खान जिसने आज हमेशा हमेशा के लिए जिंदगी को अ’लवि’दा कह दिया हैं.  

 इरफ़ान खान बॉलीवुड इंडस्ट्री में उन्होंने अपना एक अलग ही स्टैण्डर्ड सेट कर रखा था. इरफ़ान खान जो अलग हट के काम करते थे. जिसे उनकी पहचान बनी बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक. आज उन्होंने मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में अं’तिम सां’स ली. 54 वर्षीय इरफान की हालत पिछले काफी वक्त से ठीक नहीं चल रही थी. कुछ दिन पहले उनकी माँ का इं’तकाल हुआ और उसके बाद वो हॉस्पिटल के ICU में कल एडमिट हुए और आज उन्होंने अपने जीवन को अ’लविदा कह दिया.

इरफ़ान खान अपनी एक्टिंग के साथ साथ अपने नेचर के लिए भी जाने जाते थे. इरफ़ान खान के अंदर कई क्वालिटी थी. उसमे से एक क्वालिटी और थी और वो थी उनकी आँखे जिससे वो लोग को सम्मोहित कर लेते थे. कुछ लोग उनको उनकी इस अदा के लिए भी याद रखेंगे. 1998 में फिल्म सलाम बॉम्बे से करियर शुरू करने वाले इस एक्टर के बारे में किसी ने नहीं सोचा था कि वो बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग से अबको अपना दीवाना बना लेगा.

हिंदी सिनेमा की बात करें तो इरफान खान ने हर तरह के किरदार निभाए और लोगों के दिलों पर राज किया. हिंदी सिनेमा में इरफ़ान ने कई तरह की मूवीज की. उन्होंने शॉर्ट फिल्मों में भी नजर आए हैं. तो उन्होंने सुपरस्टार्स के साथ भी काम किया है.इरफ़ान की एक और बात थी कि जब वो फिल्म करते थे तो वो ये नही देखते थे कि फिल्म बड़ी है या छोटी और न ही उन्होंने कभी अपने रोल को लेकर ये सोचा कि ये रोल बड़ा हैं या छोटा बस उनको जो रोल दिल को छू गया उन्होंने उस रोले को कर दिया. उनकी इस अदा ने उनके लिए हॉलीवुड का रास्ता खोल दिया.

लेकिन आज सबका चहेता एक्टर जिसने हमेशा के लिए अपनी आँखे मूँद ली हैं. इरफ़ान खान अब सिर्फ यादों में रह जायेंगे लोग उन्हें ताउम्र याद रखेंगे.