1 मई से ट्रेन टिकट रिजर्वेशन से जुड़ा ये नियम बदल जाएगा, ऐसे उठाएं इसका फायदा

427

भारतीय रेल एक बहुत विशाल नेटवर्क है ,ट्रेन में हर आम इंसान ने एक न एक बार तो जरूर सफ़र किया ही होगा, लेकिन अब ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब आपकी यात्रा और आसान होने जा रही है. दरअसल, इंडियन रेलवे अपने एक और नियम में बदलाव करने जा रहा है. इस नियम में बदलाव से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा होगी. 1 मई से यात्री अपना सफर शुरू होने से 4 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकेंगे. मतलब यह कि टिकट बुक करते वक्त जिस बोर्डिंग को आपने सेलेक्ट किया था, चार्ट बनने से 4 घंटे पहले तक आप उसे बदल सकेंगे. हालांकि, रेलवे ने इसके लिए भी एक शर्त रखी है.

क्या है वो शर्त

अगर आप अपना बोर्डिंग स्टेशन चेंज किया है और यात्रा के दिन या उससे पहले आप टिकट कैंसिल करा देते हैं तो आपको टिकट का रिफंड नहीं मिलेगा. रेलवे बोर्डिंग स्टेशन चेंज नियमों में बदलाव के बाद इस चीज में भी संशोधन किया है. अब आपको 1 मई से रेलवे के टिकटिंग से जुड़े नियमों में बदलाव को अच्छे से समझाते है

1 मई से ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं. अभी भी यह सुविधा यात्रियों को मिलती है. इसमें 24 घंटे पहले तक बोर्डिंग चेंज करा सकते हैं. लेकिन, अब रेलवे ने इसे घटाकर 24 से 4 घंटे कर दिया है. चार्ट बनने के बाद बोर्डिंग स्टेशन चेंज नहीं होगा. और ययात्रा के 3 घंटे पहले तक चार्ट बन जाता है.
अब आप सोच रहे होंगे कि इस नई सुर्विस का फायदा कैसे उठाये
तो ऐसे उठाएं नई सर्विस का फायदा

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए यात्री को रिजर्वेशन काउंटर जाने की जरूरत नहीं होगी.. रेलवे इंक्वायरी नंबर-139 पर कॉल और मैसेज तथा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी बोर्डिंग बदल सकते हैं..

अब आपको बताते है कि अभी क्या हैं बोर्डिंग चेंज के नियम

टिकट बुक कराने वाले यात्री ट्रेन के प्रस्थान समय से 24 घंटे पहले तक ऑनलाइन बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं.
अगर किसी यात्री ने एक बार बोर्डिंग में बदलाव किया है तो वह फिर पुराने बोर्डिंग प्वाइंट से ट्रेन नहीं पकड़ सकता.
अगर यात्री बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करने के बाद पुराने स्टेशन से ही यात्रा कर रहा है तो उसे दोनों स्टेशन के बीच का किराया चुकाना होगा.
बोर्डिंग प्वाइंट में केवल एक ही बार बदलाव किया जा सकता है.
अगर टिकट सीज कर दिया गया है तो बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करना मान्य नहीं है.
विकल्प ऑप्शन लेने वाले पीएनआर नंबर पर बोर्डिंग प्वाइंट चेंज नहीं किया जा सकता.
आई-टिकट पर ऑनलाइन बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करने का विकल्प नहीं मिलता.
तत्काल बुकिंग टिकट पर भी बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करने का ऑप्शन नहीं होता.

वैसे (Indian Railways) अपने यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए हर वो कदम उठाने जा रहा है, जो उनके लिए और उनके सफ़र के लिए अच्छा हो ,ट्रेनों के हालत भी अब धीरे धीरे सुधर रही है ..प्लेट फोम्स पर भी सफाई का खासा ध्यान रखा जा रहा है..एक ट्वीट पर यात्रियों की तुरंत मदद की जा रही है..और ये प्रयास रेल मंत्रालय और रेल मिनिस्टर की तरफ से यात्रियों की सुबिधा के लिए उठाये जा रहे है