ईरान ने अमेरिकी ठिकानों पर ताबड़तोड़ मि’सा’इल दाग कर मचा दिया हाहाकार

3164

ईरानी कमांडर जनरल सुलेमानी की मौ’त के बाद ब’दला लेने के लिए ईरान ने जवाबी कारवाई करते हुए अमेरिकी  ठिकानों पर मि’साइ’ल बरसा कर धुआं धुआं कर दिया.ईरान ने ये ह’म’ला इराक में अमेरिकी सै’न्य बेस पर किया. ख़बरों के मुताबिक़ ईरान ने ह’म’ले के लिए बै’लेस्टि’क मि’साइ’ल का इस्तेमाल किया और दर्जन भर मि’साइ’ल दागे.

अपने ठिकानों पर ह’म’ले की बात को अमेरिका ने भी स्वीकार किया है. ये ह’म’ले अल असद और इरबिल के दो सै’न्य ठि’का’नों पर हुए हैं. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन के अनुसार इस हमले में हुए नु’क’सान का आकलन किया जा रहा है. ये ह’म’ले जिस ठि’काने पर किये गए उनमे से अल असद सै’न्य ठिकाने का दौरा 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किया था. ईरान की ज’वाबी कारवाई के बाद अब ये आशंका जताई जा रही है अमेरिका यु’द्ध की घोषणा कर सकता है.

इसी बीच ईरान की राजधानी तेहरान स्थित इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक यात्री विमान दु’र्घट’नाग्र’स्त हो गया है. यह विमान यूक्रेन का था और इसमें 180 यात्री सवार थे. ईरानी समाचार एजेंसी ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण विमान उड़ान भरने के बाद ही क्रै’श हो गया. फिलहाल, राहत और बचाव कार्य शुरू हो गया है. अभी पूरी जानकारी नहीं मिल सकी है.