बढ़ी डोनाल्ड ट्रम्प की मुश्किलें, इराक की अदालत ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट

102

अमेरिका में चुनाव हारने में बाद भी सत्ता हस्तांतरण से इनकार और अपने समर्थकों द्वारा कैपिटल हिल पर कब्जा और हिं’सा को लेकर अपने ही देश मे घिरे डोनाल्ड ट्रम्प अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी घिरने लगे हैं. ईरान के बाद अब इराक की एक अदालत ने भी उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. इराक की अदालत ने ये वारंट पिछले साल एक ईरानी जनरल और एक बड़े इराकी मिलिशिया नेता के मा’रे जाने के मामले में ये गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है.

Trump

पिछले साल बगदाद हवाई अड्डे के पास के ड्रोन हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी और अबु माहदी अल मुहंदीस मा’रे गए थे. जिसके बाद इराक ने ने इसका जिम्मेदार अमेरिका को ठहराया था. इस ड्रोन हमले के बाद इराक और अमेरिका के रिश्तों में तनाव आ गया था. इराक में मौजूद अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर कई रॉकेट ह’मले किये गए. अमेरिका, इराक से निकलने की तैयारी कर रहा है.

कासिम सुलेमानी के मा’रे जाने के बाद ईरान की अदालत ने भी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. ईरान ने तो ट्रम्प की गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल की मदद मांगी थी और आग्रह किया था कि वो ट्रम्प और 47 अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करे. हालांकि इंटरपोल ने ईरान की अपील खारिज कर दी थी.