ई’रानी जन’रल के ज’नाज़े में उमड़े लाखों लोग, तभी हुआ कुछ ऐसा कि मच गई ची’ख पु’कार

1984

ईरान के जनरल क़ा’सिम सुले’मानी की मौ’त के बाद उसके अंतिम संस्कार में उमड़े करोड़ो की संख्या में लोगों में से 35 लोगों की मौ’त हो गयी और 48 लोग घा’यल हो गए. दरअसल क़ासि’म सुले’मानी की मौ’त के बाद उसके शहर करमान में लाखों लोगों का जन सैलाब उमड़ पड़ा. बता दें अमेरिकी ह’मले में मा’रे गये ईरान के लोकप्रिय जनरल क़ासि’म सुले’मानी को आज सु’पर्द-ए-खाक किया जाना हैं. अमेरिका और ईरान में ह’मले के बाद से ही त’नाव बना हुआ है. जिसके बाद से ही दोनों देश एक दुसरे को लगातार धम’कियां दे रहे हैं.

ईरान के जनरल क़ासि’म सुले’मानी को अंतिम विदाई देने के लिए उमड़े लाखों की संख्या में लोग करमान की सड़कों पर उतर आये. इसके अलावा तेहरान, कोम, मशहद और अहवाद के लोग भी सड़कों पर उतर आये. सुलेमानी को श्रद्धांजलि  देने के लिए लाखों की संख्या में आज़ाद चौक पर लोग जमा हो गए. जहां तिरंगे में लिपटे दो त’बुतों में सुलेमानी और उनके सहयोगी ब्रिगेडियर जनरल हुसैन पुरजाफरी को रखा हुआ था. बता दें जन सैलाब में उमड़े लोगों में से एक व्यक्ति ने कहा हम पवित्र सुरक्षा के महान कमांडर को श्रद्धांजलि देने आये है.

जनरल सुलेमानी की जगह आये नए जनरल हिम्मत देहगान ने कहा कि ‘जनरल सुलेमान से करमान और ईरान के लोग ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी लोग मोहब्बत करते हैं. ईरान,अ’फगानिस्तान ,इराक ,सीरिया के सभी मु’सलमान अपनी रक्षा के लिए उनके सदा एहसान मंद रहेंगे. बता दें अमेरिका के ड्रो’न ह’मले में मा’रे गए  सुलेमानी और उनके साथियों को दोपहर  2 बजे से 4 बजे के बीच द’फनाया जायेगा. जो भारत के समय के अनुसार शाम को 4 बजे से 6 बजे के बीच होगा.

सुलेमानी की मौ’त के बाद से ही ईरान और अमेरिका के बीच त’नाव अपने चरम पर है. जिसके बाद से ही ईरान ने ब’दला लेने की कसम खा ली हैं. बता दें ईरान ने सुलेमानी की मौ’त के बाद बग़दाद में अमेरिकी दूतावास पर ह’मला किया जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को लगातार ध’मकियां दी हैं और कहा है अगर ईरान फिर से ह’मला करेगा तो इसका जवाब हमारी तरफ से दिया जायेगा.