कोरोना से ब’चने के लिए ईरान में लोगों ने उठा लिया ऐसा कदम, हो गई 700 लोगों की मौ’त

253

कोरोना की वजह से दुनिया भर में हा’हाका’र मचा है. दुनिया भर के वैज्ञानिक और स्वास्थ्य एजेंसियां कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हैं लेकिन कब तक सफलता मिल पाएगी ये कहना मुश्किल है. लेकिन इस देरी के बीच द’हश’त के माहौल में कई लोग खुद ही कोरोना से बचाव के उपाय कर रहे हैं और इस चक्कर में खुद का नुकसान कर रहे हैं. कुछ ऐसा ही हुआ ईरान में. कोरोना की मा’र झेल रहे इरान में कोरोना से बचने के लिए लोगों ने ज’हरी”ला मे’थे’नॉल पी लिया. इसकी वजह से 728 लोगों की मौ’त हो गई है.

ईरान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सलाहकार हुसैन हसनैन ने इस घटना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा, ‘इन लोगों ने कोरोना वायरस से बचने के लिए अं’धवि’श्‍वास में आकर यह मे’थे’नॉल पी लिया.’ हालाँकि ये ईरान में ऐसी पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी मार्च के महीने में ज’हरी’ली श’राब पीने से ईरान में 600 लोगों की मौ’त हो गई थी. उस वक़्त भी अ’फ’वाह फ़ैल गई थी कि मे’थे’नॉल पीने से कोरोना वायरस म’र जाता है. कोरोना तो नहीं म’रा लेकिन मे’थे’नॉल पीने वाले म’र गए.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 20 फरवरी से 7 अप्रैल के बीच ईरान में 728 लोगों की मौ’त हो गई. अ’ल्‍को’हल पीने की घटनाएं पिछले साल के मुकाबले 10 गुना बढ़ गई हैं. ईरान में कोरोना वायरस के अब तक 91 हजार मामले सामने आये हैं. जबकि 5806 लोगों की मौ’त इस वायरस की वजह से हो चुकी है.