आंसर शीट में लिखा- पाक से बदला लेना है पास कर दीजिए, देखें स्टूडेंट्स के मजेदार जवाब

670

यूपी में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अब ख़त्म हो चुकी हैं और कॉपियों की जांच भी शुरू हो गयी है। कॉपी चेंकिंग के दौरान छात्रों की कुछ ऐसे जवाब भी सामने आए हैं.. जिन्हें पढ़कर किसी की भी हंसी छूट जाएगी.. आईए देखते हैं छात्रों ने अपने खुराफाती दिमाग लगाकर कॉपियों में कैसे जवाब लिखे है आप सब ने कभी ना कभी ये जरूर सुना होगा की, जब टीचर बच्चों की बोर्ड की कॉपियां चेक करते है ..तो कुछ बच्चे उन में आंसर तो नहीं लिखते पर टीचर से अलग अलग अंदाज़ में नंबर जरूर मागंते है…स्कूल टाइम पर,मेरे टीचर ने भी अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कई ऐसे फनी एक्साम्प्ल्स बताये थे की बच्चे क्या क्या लिखते है अपनी आंसरशीट में

जैसे कोई लिख देता है ..की शादी होने वाली है सर पास कर देना नहीं तो शादी टूट जाएगी ..तो कोई ऐसा लिखता था, मैं एक गरीब परिवार से हूं और बहुत पहले मेरे पिता का निधन हो गया था. मुझे बहुत काम करना पड़ता था और मुझे अपने भाई-बहनों का ध्यान रखना पड़ा. मैं आपसे मुझे पास करने के लिए निवेदन करता हूं. ये मेरे और मेरे परिवार बहुत बड़ा अहसान होगा. और साथ ही कई कॉपियों में तो सुसाइड की धमकी भी दी जाती थी .

ऐसा ही एक केस और इस बार सामने आया है जब एक लड़के ने अपनी अंसार शीट में एक मेसेज लिखा है..अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्या लिखा की हमने इस पर एक स्टोरी बना डाली…दरअसल उस लड़के ने लिखा है मेरे मामा जी सेना में थे ..वो शहीद हो गये थे मुझे भर्ती होना है ताकि मैं पाकिस्तान से बदला ले सकूँ..वैसे मास्टर जी ने कहा उन्हें ऐसी सिफारिशें मिलती ही रहती है ..पर इस बार कि सिफारिश का अंदाज़ अलग था ..फिर भी मास्टर जी ने ये सिफारिश नहीं मानी ..मास्टर जी ने कहा हाईस्कूल, इंटर कॉपियों के मूल्यांकन चल रहा है .. तो ऐसे में ऐसी अजीब ‘सिफारिशें’ मिलना आम है ..कभी किसी कॉपी से निकल रहे पैसे.. तो किसी में हर पन्ने पर लिखा ‘राम-राम’ एक छात्र ने तो लिखा, कि ‘गुरुजी पास कर दीजिए, वरना भगवान आपको कभी माफ नहीं करेगा’।

तो वही दुसरे टीचर ने बताया कि नकल न हो पाने की वजह से छात्रों ने कुछ लिखा ही नहीं। ऐसे में हिन्दी में छात्र अधिक फेल हो सकते हैं। वैसे बच्चों को बखूबी पता होता है की टीचर किसी भी ऐसी सिफारिशों को मानने वाले नहीं है फिर भी वो ऐसी हरकते अपने आंसरशीट में करते ही रहते है ..आप में से कभी ना कभी किसी ने अगर कोई सिफारिश ना लिखी हो..पर आंसर लिखते लिखते गाना जरूर लिखा होगा..