LAC पर सेना जमा कर तनाव बढाने के बाद अब चीन ने कही ये बात

4280

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा को लेकर वि’वाद चल रहा है. जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच त’नाव की स्थिति बनी हुई है. एक तरफ चीन का कहना है कि सीमा पर स्थिति सामान्य है. वही दूसरी तरफ चीन सीमा पर लगातार अपनी सैन्य ताक’त को बढ़ता जा रहा है. ऐसे में चीन के दोत’रफा बर्ता’व को क्या समझा जाए.

बता दें चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान का कहना है कि चीन दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी सर्व’सम्मति को लागू करता रहा है. हमारे पास नि’र्बाध माध्यम हैं और उम्मीद करते हैं कि हम वार्ता और चर्चा के जरिए संबं’धित मु’द्दे का समाधान कर सकते हैं. बता दें भारत की तरफ से बुधवार को कहा गया था कि हम दोनों देशों के बीच इस वि’वाद को शांति’पूर्ण ढंग से सुलझाने के लिए चीन के साथ बातचीत कर रहे है.

इसके अलावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि दोनों पक्षों ने सी’मावर्ती क्षेत्रों में उत्प’न्न हो सकने वाली स्थितियों के, वार्ता के जरिए शांतिपूर्ण समाधान के लिए सैन्य और राजन’यिक दोनों स्तरों पर तंत्र स्थापित किए हैं और इन माध्यमों से वे लगातार बात कर रहे हैं.

बता दें भारत और चीन के सैनिक कई बार लद्दाख और सिक्किम की सीमा पर एक दूसरे के सामने आये है. जिसके बाद कई बार दोनों के बीच वि’वाद हुआ है. हिज वजह से इस सीमा पर त’नाव बना ही रहता है और अभी कुछ दिनों से चीन सीमा पर अपने सैनिकों की लगातार तैनाती करते जा रहा है हालाँकि भारत की तरफ से भी चीन को उसी की भाषा में जवाब दिया जा रहा है. लेकिन दोनों देशों के बीच त’नाव दिन पर दिन बढ़ रहा है.