भारत चीन सीमा वि’वाद के बीच हा’लात का जायजा लेने लेह पहुंचे आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाई.के. जोशी

101

भारत और चीन के बीच कई दिनों से चल रहे सीमा वि’वाद दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. एक तरफ चीन सीमा पर स्थिति सामान्य होने की बात करता है दूसरी तरफ लगातार सीमा पर अपने सैनिक तैनात किये जा रहा है. ऐसे में दोनों देशों के बीच त’नातनी का माहौल बना हुआ है.

इसी तना’तनी के माहौल के बीच आज आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाई.के. जोशी आज सुबह लद्दाख में हा’लात का जायजा करने लेह गए हैं और कल तक वहीं रहेंगे. दरअसल बीते कुछ दिनों से दोनों देशों के बीच स्थिति काफी ख़’राब है. एक तरफ भारत कोरोना से जं’ग ल’ड़ रहा है और दूसरी तरफ चीन इसी मौके का फाय’दा उठा कर सीमा पर अपनी ता’कत बढ़ा रहा है.

इसके अलावा लद्दाख सीमा को लेकर कई वर्षों से दोनों देशों के बीच तना’तनी का माहौल बना हुआ है और कई बार दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के सामने भी आये है. जिससे सीमा पर तना’व की स्थिति बनी ही रहती है. वही अब भारत की तरफ से भी चीन को उसी की भाषा में जवाब देते हुए सेना की तैना’ती की जा रही है.

बता दें ईस्टर्न लद्दाख में चल रहे त’नाव के बीच आर्मी कमांडर का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. दरअसल मंगलवार को भारत-चीन के बीच त’नाव ख’त्म करने के लिए हाईए्स्ट कमांडर लेवल की मीटिंग भी हुई, जिसका कोई नतीजा नहीं निकल पाया. लेकिन इस दौरान कई मु’द्दों पर चर्चा हुई. हालाँकि 6 जून को फिर से दोनों देशों के मिलिट्री कमांडर्स की मीटिंग होनी है. जिसमें भारत-चीन दोनों देशों ने डिप्लो’मेटिक स्तर से भी यह संदेश दिया है कि दोनों बातचीत से ही मस’ले का हल चाहते हैं. लेकिन अभी भी LOC पर त’नाव बना ही हुआ है और दोनों देशों के सैनिक सीमा पर तै’नात है.