ईरान के सैन्य कमांडर सुलेमानी की मौ’त पर कश्मीर की सड़कों पर हुआ ये

1223

ई’रान और अमेरिका के बीच इस वक्त जं’ग जैसे हालात बने हुए हैं क्यूंकि हाल ही में अमेरिका ने एक हवाई ह’म’ले में ई’रान के टॉप सैन्य कमांडर कासिम सु’लेमानी को ढे’र कर दिया है, सु’लेमानी की मौ’त के बाद अब ई’रान की तरफ से भी प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई है, लेकिन भारत के क’श्मीर में सुलेमानी की मौ’त के बाद प्रद’र्शन की खबरें सामने आ रहीं हैं और कश्मी’री सड़कों पर उतरकर अमेरिका और इजराइल के खिला’फ जम’कर वि’रोध प्रदर्श’न और नारे’बाजी भी की, गौर करने वाली बात ये भी है कि इस मुद्दे पर भारत का क्या रुख है इसको भी दुनियां देख रही है क्योंकि भारत के दोनों ही देशों के साथ सम्बन्ध अच्छे हैं और इस वक्त भारत इस मुद्दे पर किसका साथ देगा ये एक बड़ा सवाल भी है.

गौरतलब है कि ज्यादातर ऐसे मामलों में भारत का स्टैंड न्यूट्रल रहता है मगर ऐसे में भारत के अंदर ही क’श्मीर में इस मुद्दे से जुड़े प्रद’र्शन पर खूब सवाल उठेंगे. आपको बता दें हाल ही में सुले’मानी की मौ’त की खबर मिलते ही भारत के क’श्मीर में लोग सड़कों पर उत’रकर प्रद’र्शन करने लगे.

ई’रान में हुई इस घट’ना पर क’श्मीर में प्रद’र्शन क्यों हो रहा है ये आप जरूर सोच रहे होंगे, ये एक वाजिब सवाल है कि आखिर यहाँ प्रद’र्शन का क्या मतलब है जब ये मुद्दा अपने देश से जुड़ा हुआ नहीं है तो क्या जरूरत है इस तरह के प्रदर्श’नों की ?

गौरतलब है कि सुले’मानी ई’रान की बहुचर्चित कु’र्द फो’र्सेज का प्रमुख था और उसकी मौ’त अमेरिका द्वारा ई’राक की राजधानी ब’ग़दाद में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए एक हम’ले में उसकी मौ’त हो गयी थी.