भारतीय रेलवे ने बिहार को दी एक बड़ी सौगात, 20 जोड़ी क्लो’न स्पे’शल ट्रेने आज से शु’रू

27

बिहार में जहाँ एक तरफ इसी साल के अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होने है. वही दूसरी तरफ पीएम मोदी लगातार बिहारवासियों को एक के बाद एक सौ’गाते देते जा रहे है और आज एक बार फिर से पीएम मोदी ने बिहार को 2 सौगा’ते दी है. दरअसल पीएम मोदी ने बिहार को आज वीडियो कां’फ्रें’सिंग के जरिए 9 राजमार्ग परियो’जनाओं और सभी 45,945 गांवों को ऑप्टि’कल फा’इबर इंट’रनेट सेवाओं का उद्घा’टन कर सौ’गात दी है.

वही दूसरी तरफ आज से ही यात्रियों की सु’विधा के लिए रेलवे बो’र्ड द्वारा 20 जोड़ी क्लो’न स्पे’शल ट्रेन चलाने का नि’र्णय लिया गया है. इसका परि’चालन दिनांक 21 सितम्बर यानी सोमवार से प्रारं’भ हो जाएगा. इनमें से 10 जोड़ी क्लो’न स्पेशल ट्रेन का परिचा’लन बिहार के लिए अलग-अलग स्टे’शनों से निर्धा’रित दिनों को किया जाएगा. क्लो’न स्पे’शल ट्रेनें पूरी तरह से आर’क्षित होंगी और इन गा’ड़ियों के लिए अग्रि’म आर’क्षण अ’वधि 10 दिन रखा गया है और इसका किरा’या हम’सफर एक्स’प्रेस के स’मान होगा. इन क्लो’न ट्रेनों का नंबर बदलने के साथ-साथ समय-सार’णी भी निर्धा’रित की गयी है.

जाहिर है कोरोना की वजह से स्थि’ति काफी ज्या’दा ख़’राब हो गयी है और इसी वजह से सीमित संख्या में ही गाड़ि’यों को चलाया जा रहा है ताकि संक्र’मण के ख’तरे को कम किया जा सके. साथ ही गाड़ियों में भी कोरोना के ख’तरे को देखते हुए बेहतर इंतजा’म किये जा रहे है.