14 अप्रैल के बाद टिकट बुक करने वाले यात्रियों को रेलवे ने दी बड़ी राहत, 3 मई तक रद्द की गयी सभी ट्रेनों के…

कोरोना के लगातार बढ़ रहे प्रकोप के चलते लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए पहले तो लॉकडाउन के मायने बताये और फिर इसे आगे बढ़ाना ही सही समझा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगर लॉकडाउन को न जारी किया गया होता तो स्थिति और भी बढ़ा रूप ले सकती थी.

जानकारी के लिए बता दें पीएम मोदी के 3 मई तक जारी किये गये आदेश के बाद भारतीय रेलवे ने भी 3 मई तक अपनी सभी पैसेंजर ट्रेनों को बंद करने का ही फैसला लिया था. 14 अप्रैल से पहले ट्रेनों के संचालन को लेकर कई तरह की खबरें आयी थी कि ट्रेन का संचालन शुरू हो सकता है लेकिन रेलवे की तरफ से अधिकारिक रूप से ऐलान नही किया गया था. इतना ही नही रेलवे ने तो 14 अप्रैल के बाद की टिकट भी बुकिंग भी शुरू कर दी थी. अब रेलवे की तरफ एक और बड़ी खबर आ रही है.

अगर आपने भी 14 अप्रैल के बाद ट्रेन यात्रा की बुकिंग कर दी थी तो घबराने की कोई बात नहीं है. रेलवे ने उन्हें बड़ी राहत दी है. रेलवे ने मंगलवार को कहा है कि तीन मई तक रद्द की गयी ट्रेनों की ऑनलाइन टिकट लेने वाले लोगों के पैसे खुद ब खुद वापस आ जायेंगे और काउंटर से टिकट लेने वाले लोग 31 जुलाई तक अपने पैसे वापस ले सकते हैं. इसी के साथ रेलवे ने कहा है कि जो ट्रेनें रद्द नहीं हुई हैं उसकी एडवांस बुकिंग रद्द करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किये जायेंगे.

गौरतलब है कि रेलवे ने कहा है कि ”जहां तक तीन मई तक रद्द की गई ट्रेनों की बात है तो ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले लोगों के पैसे अपने आप वापस आ जाएंगे। वहीं काउंटर से टिकट लेने वाले 31 जुलाई तक पैसे वापस ले सकते हैं। इन ट्रेनों की टिकट लेने वालों को पूरे पैसे वापस किए जाएंगे.”