अब आप भी ट्रेन में ले सकेंगे मनचाही सीट बस करना होगा ये काम, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से ही भारतीय रेलवे को लेकर एक के बाद एक बड़े कदम उठाये गये हैं. मोदी सरकार ने रेलवे की दशा को सुधारने के लिए लगातार कई कदम उठाये हैं. वहीं यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे एक के बाद एक बड़ा तोहफा दे रही है. इसी बीच एक और बड़ी खबर यात्रियों को लेकर रेलवे की तरफ से आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री अब अपनी मनपसंद सीट और कोच चुन सकेंगे. सबसे बड़ी बात ये है इसके लिए यात्री को किसी स्टेशन जाने की जरुरत नहीं है वह घर बैठे ही यह प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए ही रेलवे ने ये अहम बदलाव किये हैं. जी हाँ रेलवे ने अब रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन करने का फैसला लिया है.

भारतीय रेलवे की तरफ से जब रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन हो जायेगा तो यात्री अपने मन मुताबिक़ सीट और कोच का चुनाव कर सकेगा. इसकी अधिक जानकारी के लिए यात्री रेलवे की अधिकारिक वेबसाईट IRCTC और ऐप पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म देख सकते हैं. इसी के साथ रेलवे ने जानकारी देते हुए ये भी बताया है कि यात्री बुकिंग और खाली सीटों को ऑनलाइन देख सकेंगे.

गौरतलब है कि रेलवे के इस कदम के बाद हर श्रेणी के कोच में कितनी सीटें खाली बची हैं वो दिख जाया करेंगी और उन्हें आसानी से प्राप्त किया जा सकेगा. पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले देखा जा सकेगा. वहीं दूसरा दूसरे को आधे घंटे पहले देख सकेंगे. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में हर दिन कामयाबी के नए नए आयाम छू रही रेलवे ने कई बड़े रिकॉर्ड हासिल किये हैं.