भारतीय रेलवे समुद्र में ऐसे ख़ास पुल का करने जा रहा है निर्माण जो होगा देश का ऐसा पहला पुल

17931

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से भारतीय रेलवे की दशा हर दिन सुधरती जा रही है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल की अगुवाई में भारतीय रेलवे ने कामयाबी के बहुत झंडे गाड़े हैं. अब रेलवे एक ऐसा कारनामा करने जा रहा है जो पूरी दुनिया में मिशाल बन सकता है. जी हाँ पिछले कई सालों से पीयूष गोयल एक के बाद एक बड़े फ़ैसले यात्रियों और रेलवे को लेते आए हैं.

जानकारी के लिए बता दें इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में रेलवे अब लगातार नए कारनामे करता जा रहा है. भारतीय रेलवे ने समुद्र में अब एक ऐसे पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है जोकि किसी जहाज के आने पर ऊपर उठ जायेगा. सबसे ख़ास बात ये है कि भारत का यह पहला ऐसा पुल होगा चलता फिरता होगा. रेलवे इसे वर्टिकल ‘लिफ्ट स्पैन टेक्नोलॉजी’ से निर्मित करेगी.

दो किलोमीटर लम्बा बन रहा ये इस पुल का निर्माण कार्य 8 नवंबर 2019 को शुरू हुआ था. बताया जा रहा है कि भारतीय रेलवे अगले दो साल में इस पुल का निर्माण कार्य पूरा कर देगी. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल मार्च में तमिलनाडू में इस इस पुल की आधारशिला रखी थी.

गौरतलब है कि यह पुल पंबन द्वीप पर स्थित तीर्थ स्थल रामेश्वरम को मंडपम से जोड़ेगा. रेलवे विकास नगर लिमिटेड इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. इस पुल के निर्माण होने से ट्रेनें सिर्फ तेज रफ़्तार से दौड़ने के अलावा ज्यादा वजन भी ले जा सकेंगी.