यात्रीगण कृपया ध्यान दें, लॉक डाउन ख’त्म होने के बाद ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे बना रही है ये प्लान

12637

आज पूरा देश कोरोना की वजह से मार झेल रहा है. जिसकी वजह से कामकाज ठप होने की वजह से काफी परेशानी हो रही है. लॉक डाउन होने के कारण न तो कोई कही आ सकता है और न ही कोई कही जा सकता है. रेल, बस, फ्लाइट , मेट्रो सभी सब है. जिसकी वजह से काफी परेशानी हो रही है वही यह लॉक डाउन 3 मई तक के लिए चलेगा.

सरकार के द्वारा लॉक डाउन खुलने के बाद सिड कुछ बड़ा कदम उठायाजा सकता है. जिसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है. सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन खत्म होने के बाद शुरुआत में कुछ स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव है. ये ट्रेनें ग्रीन जोन में चलाई जाएंगी और सिर्फ इमरजेंसी में ही लोगों को यात्रा करने की इजाजत होगी. हालांकि कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट इलाके में कोई यात्री ट्रेन नहीं चलाई जाएग. जिसका मतलब यह है कि अगर किसी को अत्यंत आवश्यकता है तभी कोई शुरूआती दिनों में ट्रेन में सफ़र कर सकता है अन्यथा नहीं.

इसके साथ साथ रेलवे की कोशिश होगी जब तक कोरोना का कहर पूरी तरीके से खत्म न हो तब तक किराया भी ज्यादा रखा जाये. ताकि वही लोग सफ़र कर सके. जिन्हें कोई इमरजेंसी हो. आपको बता दें रेलवे के द्वारा केवल स्लीपर वाली ही ट्रेन चलायी जाएंगी. AC और मिडिल क्लास वाली कोई भी ट्रेन नहीं चलेगी. साथ ही इन ट्रेनों में टिकट कन्फर्म होने के बाद ही यात्रा कर सकेंगे. यदि टिकट कन्फर्म नहीं होगा तो यात्रा नहीं कर सकेंगे.

इन ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए 5 हजार आइसोलेशन बेड भी तैयार किये गए है. गौरतलब है रेलवे के द्वारा कोरोना से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है. ताकि कम से कम लोग सफ़र करे और जल्द से जल्द भारत इस महामारी से निपट सके.