भारतीय रेलवे का बड़ा कारनामा, महज इतने घंटों में बना डाला पुल और ट्रेन भी दौड़ा दी

केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से ही भारतीय रेलवे ने एक के बाद एक बड़े रिकॉर्ड दर्ज किये हैं. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में भारतीय रेलवे शानदार काम कर रही है. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए पीयूष गोयल एक के बाद एक बड़ा कदम उठा रहे हैं और रेलवे से जुड़ी योजनाओं का शिलान्यास कर रहे हैं. इसी बीच एक बहुत बड़ी खबर रेलवे को लेकर आ रही है जिसे जानने के बाद आप भी सोच में पड़ जायेंगे.

जानकारी के लिए बता दें भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है. दरअसल सहरसा-मधेपुरा रेलखंड में रेलवे ने तय समय सीमा से भी 15 मिनट पहले 12 फीट ऊंचा अंडरपास महज साढ़े चार घंटे पूरा बना दिया. इस अचम्भे को जानने के बाद आप भी चौंक गये होंगे लेकिन ये सच है. इस अंडरपास के लिए 8.45 से काम शुरू किया गया और 1.45 पर खत्म कर दिया गया.

भारतीय रेलवे इन दिनों कामयाबी के नए नए आयाम छू रही है. भारत में बनी वंदे भारत एक्सप्रेस ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाते हुए अभी हाल ही में अपना एक साल पूरा किया. वंदे भारत ट्रेन से भारतीय रेलवे को एक साल में बंपर कमाई हुई है. वहीं रेलवे इस तरह के काम करके रिकॉर्ड बना रही है. सहरसा-मधेपुरा के बीच बना इस पुल पर रेलवे ने ट्रेन भी दौड़ा दी.

गौरतलब है कि पुल के निर्माण के बाद 2.09 बजे पूर्णिया कोर्ट से सहरसा आने वाली ट्रेन को भी इस पुल के ऊपर से गुजारा गया. इस अंडरपास के अंदर 11 फीट से ऊंचे वाहन का प्रवेश नहीं हो पाएगा. जिस जगह अंडरपास बनाया गया है वहां सुरक्षा के ख्याल से कॉशन लगाया गया है और ट्रेन की गति इसके ऊपर से गुजरने की 30 किमी रखी गयी है. इतना ही नहीं रेलवे ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर भी बड़े-बड़े पुल बनाकर शानदार काम कर रही है.