क’श्मीर के मुद्दे को लेकर पा’किस्तान ने दी ICJ जाने की धमकी, भारत ने कहा- जहां जाना है जाओ, वहीं जवाब देंगे

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने कश्मीर से धारा 370 हटा दी है इसके बाद से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ पूरा पाकिस्तान बौखालाहट में हैं. अन्तराष्ट्रीय मंच से इस मुद्दे को लेकर पाकिस्तान घूम रहा था लेकिन कोई भी कामयाबी हाथ नही लगी. इसके बाद पाकिस्तान ने इस मुद्दे को लेकर ICJ में जाने की बात कहीं है. इसके बाद भारत ने काफी मजेदार जवाब दिया है.

दरअसल पाकिस्तान कश्मीर पर लगातार अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान खींचने का प्रयास कर रहा था लेकिन अपने इन प्रयासों में उसे बुरी तरह से विफलता हाथ लगी थी. जिसके बाद पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में इस मुद्दे को उठाने की बात कही थी. लेकिन भारत ने पाकिस्तान की इन धमकियों को बिल्कुल भाव नहीं दिया है.

एक इंटरव्यू में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि प्रत्येक देश को उसके पास उपलब्ध प्रत्येक रास्ते को अपनाने का अख्तियार है. हमारी सोच भी अलग-अलग हैं. अगर वे हमसे अलग-अलग अखाड़ों में निपटना चाहते हैं, तो हम उसी अखाड़े में जवाब देंगे. यह उनकी पसंद का अखाड़ा है. उन्होंने एक बार कोशिश की, लेकिन वे नाकाम रहे.”

दरअसल चारो तरफ से निराशा हाथ लगने के बाद जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले के बाद ICJ में पाकिस्तान के अपील करने की बात खुद पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा था. पाकिस्तान अपनी गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर बुरी तरह से परेशान है लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे पर आँख गडाए बैठा है और पूरा ध्यान उसका कश्मीर पर है, कोई भी देश पाकिस्तान के समर्थन में नही आया है. इसके बाद अब पाकिस्तान ICJ जाने की बात कह रहा है. इस पर भारत ने कह दिया है जहाँ जाना है जाओ, जवाब वहीँ देंगे!

चीन ने UNSC में पाक का साथ दिया था लेकिन वह वहां अकेला पड़ गया क्योंकि बाकी 14 सदस्यों में से किसी ने भी पाक का साथ नहीं दिया और इसे द्विपक्षीय मुद्दा बताया. इससे ना सिर्फ चीन की बल्कि पाकिस्तान की बेइज्जती हुई थी.

Related Articles