दुनिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का हुआ नि’धन, 100वें जन्मदिन पर सचिन पहुंचे थे केक लेकर

954

साल 2020 देश के साथ साथ दुनिया के लिए भी बहुत ख़राब साल रहा हैं. चीन ने कोरोना वायरस देकर दुनिया की कमर तोड़ के रख दी हैं. इस वक़्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के भया’वय स्तिथि में हैं. देश की बात करें तो अपने यहाँ पर ये साल बहुत ज्यादा ही मनहूस साबित हो रहा हैं. उसका कारण है कि कुछ दिन पहले बॉलीवुड के कई दिग्गज अभिनेता ने दुनिया को अल’विदा कह दिया हैं. अब एक खबर क्रिकेट जगत से आ रही हैं.

क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ी और भारत के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी का नि’धन हो गया हैं.वसंत रायजी ने अपने जीवन में भी शतक पूरा किया था. यानी की उन्होंने अपने जीवन के 100 साल 26 जनवरी को पूरे किये थे. उस वक़्त मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर क्रिक्केटर सचिन तेंदुलकर उनसे मिलने उनके 100वें जन्मदिन पर गए थे.  

वसंत रायजी के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं. उनके दामाद सुदर्शन नानावटी ने बताया, ‘वह (रायजी) वृद्धावस्था के कारण दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर में अपने निवास पर सोते समय 2.20 बजे निधन हो गया.’

वसंत रायजी दायें हाथ के बल्लेबाज ने 1940 के दशक में 9 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे. जिसमे उन्होंने 277 रन बनाये थे. उनका उच्चतम स्कोर 68 रन था. इतिहासकार रायजी तब 13 साल के थे जब भारत ने दक्षिण मुंबई के बॉम्बे जिमखाना में पहला टेस्ट मैच खेल था. वह भारतीय क्रिकेट की संपूर्ण यात्रा के गवाह रहे हैं. वह बंबई (अब मुंबई) और बड़ौदा के लिए खेला करते थे.

रायजी ने क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज प्लेयर के साथ ड्रेसिंग रूम भी साझा कर चुके हैं. उन्होंने लाला अमरनाथ, विजय मर्चेंट, सीके नायडू और विजय हजारे जैसे लोगों के साथ ड्रेसिंग रूम में रहे हैं. उन्होंने कई किताबें लिखी हैं.