भारतीय सेना की आज बहुत मजबूत हो गयी है. और हमारी सेना ने अपनी ता’कत का स’बूत कई बार पेश भी किया. आज हमारी सेना के पास बे’हतर सैन्य ता’कत है और कब उनका कहा इ’स्तमाल करना है यह हमारी सेना को बहुत ही अच्छे से पता है. बीते 6 सालों में हमारी सेना की ता’कत को काफी मजबूत किया गया है. जिसकी वजह से अब पड़ोसी देश भी समझ चुके है कि भारत को ह’राना उनके लिए इतना आसान नहीं होगा किसी भी यु’द्द में.

भारतीय सेना ने हमेशा देश का नाम ऊपर ही किया है. लेकिन अभी कुछ ऐसी घ’टना घटी है. जिससे आप भी सोच में पड़ सकते है. दरअसल हुआ यह है कि भारतीय सेना की एक ट्रेन जिसमें ब’म , ल’श्कर , टैं’क और अन्य सै’न्य सामान ल’दा हुआ जा रहा था. वो ट्रेन लातेहार जिले के टोरी रेलवे स्टेशन के पास जाकर पलट गयी. जिसके बाद सेना ने उस जगह को छावनी में त’ब्दील कर दिया और रेलवे के अलावा अन्य लोगो को ट्रेन के पास जाने से रोक लगा दी.

आपको बता दें हा’दसा तब हुआ जब ट्रेन दक्षिण मध्य रेल लाइन से पूर्व मध्य रेल लाइन से पटरी बदल रही थी. और उसका एक पहिया पटरी के बीच ही फ’स गया. जिससे ट्रेन रुक गयी. हालंकि ट्रेन अगर तेज गति में होती तो बड़ा हा’दसा हो सकता था. लेकिन इस हा’दसे में कोई नु’कसान नहीं हुआ. गौरतलब है इस ट्रेन में सेना का सा’मान ल’द कर जा रहा था. और हा’दसे के बाद सेना ने इसे अपनी ज’ब्त में कर लिया.

गौरतलब है यदि ट्रेन अपनी र’फ़्तार में होती तो बड़ा हा’दसा हो सकता था लेकिन वो किसी तरह से ट’ल गया और हा’दसे में किसी को कोई नु’कसान नहीं पंहुचा. वहीं इस हा’दसे की वजह से ट्रेन के आ’वाग’मन में किसी तरह की कोई रु’कावट नहीं आयी.