लद्दाख सीमा पर फिर तेज़ हुई हलचल, IAF ने तैनात किये अपने फारवर्ड बेसेज पर एयरक्राफ्ट्स

32

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा को लेकर त’नाव बना हुआ है. जिसकी वजह से स्थिति दिन पर दिन ख़राब होती जा रही है. बता दें 16 जून को गलवान घाटी में हुई हिं’सक झड़’क के बाद से स्थिति और भी नाजुक हो चुकी है. ऐसे में हा’लातों को देखते हुए दोनों देशो के बीच बातचीत चल रही है. लेकिन उस बातचीत का कोई ख़ास असर देखने को नहीं मिल रहा है.

वही दूसरी तरफ लद्दाख सीमा पर दु’बारा हलचल शुरू हो गयी है. जिस पर भारतीय वायुसेना  ने अपने फारवर्ड बेसेज पर एयर’क्राफ्ट्स को मू’व कराया है. भारतीय वायु सेना चीफ एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि IAF को चीन के एयरबेसेज और LAC के पास उनके एयरक्राफ्ट्स की तैनाती की जानकारी है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि गर्मी के दिनों में नॉर्मल अभ्‍यास चलता रहता है. लेकिन इस वक्‍त हमने सामान्‍य से ज्‍यादा विमानों की तैनाती देखी है. इसलिए हमने जरूरी कदम उठाए हैं.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि हम चीन के साथ यु’द्ध नहीं ल’ड़ रहे. लेकिन हम किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं. LAC पर हालात को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने की सारी कोशिशें हो रही हैं. साथ ही गलवान घाटी में श’हीद हुए 20 जवा’नो पर सिंह ने कहा कि गलवान में हमारे बहादुरों के बलिदान को हम व्‍य’र्थ नहीं जाने देंगे.

साथ ही LAC पर ज्यादा स्थिति को साफ़ न करते हुए कहा कि भारतीय सेना पर विश्‍वास रखिए. हमें पता चला है कि क्‍या हुआ है. हम प्रति’द्वंदी को कोई संदेश नहीं देना चाहते क्‍योंकि उसे हमारी क्ष’मता का अंदाजा है. जाहिर है लद्दाख पर बने त’नाव को देखते हुए भारत की सीमाओं तीनो फ़ो’र्स को तैनात किया गया है.