भारत और चीन सीमा पर बने तना’व को देखते हुए दोनों देशों के बीच बनी बातचीत करने को लेकर सहमति

30

भारत और चीन के बीच कई म’हीनो से त’ना’व बना हुआ है. जो ख’त्म होने का नाम नहीं ले रहा है. वही दूसरी तरफ चीन के आ’क्र’म’क ब’र्ता’व को देखते हुए देश मे भी चीन के खिला’फ गुस्सा देखने को मिल रहा है और इसी वज़ह से लगातार चीनी सामान और सेवाओं का ब’हि’ष्का’र किया जा रहा है. वही सरकार के द्वारा भी चीन के ऊपर डि’जि’ट’ल स्ट्रा’इक की गई थी. जिसका असर चीन पर देखने को मिला.

 इन्हीं सब बातों के बीच भारत और चीन सी’मा पर त’ना’व कम करने के लिए 8 वें राउन्ड  कॉर्प्स कमांडर से बातचीत के बाद बड़ी खबर सामने आयी है. दोनों ही देशों ने कहा है कि वो बातचीत कर माम’ला सु’लझा लेंगेजानकारी के लिए बता दें कि दोनों ही प’क्षों ने कहा है कि ‘अपनी अपनी सेना को संयम ब’र’त’ने और सै’न्य वा ज’नर’लो के माध्यम से संचार बनाए रखने पर स’हमति जाहिर की है. साथ ही दोनों देशों मे शांति बनी रहे इस पर भी सहमति बनी है और जल्द ही दूसरे दौर की बैठक करने की रणनीति बनाई जा रही है.

जाहिर है 14 और 15 जून को देर रात ल’द्दाख सी’मा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिं’स’क झ’ड़’प मे भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच लगातार त’ना’व बना हुआ है और कई दौर की बैठकें भी की जा चुकी है.