पा’किस्तानी संसद में भारत के खि’लाफ पा’किस्तान को कश्मीर मु’द्दे पर समर्थन करने वाले देश तुर्की को भारत की तरफ से करारा जवाब दिया गया है. जहाँ तुर्की के राष्ट्रपति ने कश्मीर मु’द्दे पर अपनी टांग अड़ा कर पा’किस्तान को अपना समर्थन दिया और कहा कि पा’किस्तान विकास की और है और उनके विकास में तुर्की भी उसका साथ देगा. इसके अलावा तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर में लोगो के साथ जु’ल्म हो रहा हैं. हम पा’किस्तान के साथ है कोई जमीन पर खींची गयी सीमा इ’स्लाम को नहीं बांट सकती हैं.

ANKARA, TURKEY – JANUARY 04: Turkish President Recep Tayyip Erdogan (R) shakes hands with Pakistani Prime Minister Imran Khan (L) as they pose for a photo following their joint press conference at the Presidential Complex in Ankara, Turkey on January 04, 2019. ( Halil Sağırkaya – Anadolu Agency )

जिसके बाद से भारत की तरफ से तुर्की को जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि तुर्की भारत के आंतरिक मा’मलों ने ह’स्त’क्षेप न करे और पा’किस्तान के आ’तं’क’वाद पर अपना ध्यान दे. बता दें तुर्की के भारत को दी चुनौती के बाद से भारत और तुर्की के बीच रिश्ते ख़राब होने की पूरी सम्भावना हैं. जिस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और वो भारत से कभी भी अलग नहीं हो सकता हैं.

वहीं  प्रवक्ता रविश कुमार ने यह भी कहा कि हम तुर्क नेतृत्व से अनुरोध करते हैं कि वह भारत के आंतरिक मा’मलों में अपना ह’स्त’क्षेप ना करे. भारत के खि’लाफ पा’किस्तान के द्वारा उ’त्प’न्न किये जा रहे आ’तं’क’वाद के ख’तरे को सही ढंग से समझे और उस पर ध्यान दे. गौरतलब हैं तुर्की के द्वारा पा’किस्तान को दिए गए समर्थन के बाद से भारत के साथ तुर्की के रिश्तों में अब खटास आ गयी हैं. जिसकी वजह से तुर्की अब भारत के निशाने पर आ गया हैं. पा’किस्तान हमेशा से ही भारत से मात खाता आया हैं. जिसकी वजह से वो हमेशा भौखलाया रहता हैं और भारत के खि’लाफ चाले चलता रहता हैं.