लद्दाख में तनाव के बीच POK में पाकिस्तान और चीन की नयी चाल, भारत सतर्क

15701

भारत और चीन के बीच पहले से ही सीमा वि’वाद चल रहा है. ऐसे में चीन ने भारत के लिए परे’शानी बढ़ाते हुए एक और बड़ा कदम उठाया है. जिसके बाद से भारत की चिं’ता और बढ़ गयी है. दरअसल काफी समय से लद्दाख को लेकर भारत और चीन के विवा’द चल रहा है. जिसके बाद चेन ने पाकिस्तान के साथ मिलकर एक ऐसा काम कर दिया है. जिसकी वजह से परेशा’नी और बढ़ गयी है.

दरअसल हुआ यह है कि पाकिस्तान और चीन की सरकारी कंपनी के बीच अरबो डॉलर का एक सम’झौता हुआ है. जिसमें दोनों देश मिल कर POK पर एक दिआमेर भाषा बांध का निर्माण करेंगे. जिसकी वजह से परेशा’नी बढ़ गयी है. बता दें इस बांध POK से होकर गुजरेगा. जिसके हिसाब से ये भारत के लिए एक बड़ी चिं’ता का विषय है. साथ ही इसमें चीन की 70% और पाकिस्तान की 30% हि’स्से दारी है. इसके अलावा इस बांध को दुनिया का सबसे बड़ा आरसीसी (टॉलेस्ट रोलर कॉम्पैक्ट) बांध कहा जा रहा है. जिसके 2028 तक बनने की उम्मी’द है.

बता दें चीन-पाकिस्तान आर्थि’क कॉरि’डोर के अनुसार इस परियोजना का काम गिलगित-बाल्टिस्ता’न में शुरू होगा. जिसके लिए भारत शुरू से ही इस आ’र्थिक कॉरि’डोर का विरो’ध करता रहा है क्योंकि यह पाकि’स्तान अधिकृ’त कश्मीर  से होकर गुजरेगा. जिस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हम इसकी कड़ी निं’दा करते है. और इसको लेकर भारत का स’ख्त रु’ख है. हमने इस मा’मले पर चीन और पाकि’स्तान को चिं’ता भी जाहिर की है.

उसके बाद भी पाकिस्तान ने ये कदम उठाया है. इसके अलावा इस परियोजना की फं’डिंग के लिए विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक पहले ही पाकिस्तान के अ’नुरोध को ठुकरा चुके हैं. तो ऐसे में पाकिस्तान इतनी भारी रकम को कैसे चीन को चुकाएगा. ये भी सोचने वाली बात है. लेकिन उससे मह’त्वपूर्ण बात यह है. कि पाकिस्तान के इस कदम से भारत की मुश्कि’ले काफी ज्यादा बढ़ गयी है.