नेपाल बॉर्डर पर फा’यरिंग पर भारत सख्त, SSB ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

1876

शुक्रवार की सुबह भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल सशस्त्र पुलिस की तरफ से हुई फा’यरिंग और उसमे एक भारतीय नागरिक की मौ’त का मामला अब गृह मंत्रालय तक पहुँच गया है. नक्शा विवाद के बाद भारत और नेपाल के बीच के रिश्ते पहले से ही तनावपूर्ण चल रहे हैं. उसके बाद नेपाल की तरफ से हुई फा’यरिंग ने हड़कंप मचा दिया. शुरूआती जांच के आधार पर तैयार एक रिपोर्ट SSB की तरफ से गृह मंत्रालय को सौंपी गई है. सशस्त्र सीमा बल के डीजी कुमार राजेश चंद्र ने कहा कि गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंप कर घटना की जानकारी दी गई है.

SSB के डीजी कुमार राजेश चंद्र ने बताया कि फा’यरिंग की घटना को लेकर एसएसबी 51वीं बटालियन के कमांडेंट ने नेपाल में समकक्ष अधिकारियों से बात की है. साथ ही उन्होंने सीतामढ़ी जिले के एसपी से भी बात की और घटना की जानकारी दी. कमांडेंट लगातार दोनों क्षेत्रों के अधिकारियों के संपर्क में हैं. ये जांच का मामला है कि ये फा’यरिंग की घटना क्यों हुई और क्या इसका नक्शा विवाद से कोई सम्बन्ध है. एसएसबी डीजी ने ये भी कहा कि फिलहाल स्थिति पूरी तरह सामान्य है.

सीतामढ़ी के एसपी अनिल कुमार के अनुसार ये घटना नेपाल के एरिया में हुई. ग्रामीणों और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच में झड़प हो गई जिसके बाद जिसमें नेपाल पुलिस की तरफ से फा’यरिंग की गई है. भारतीय नागरिक की मौत की वजह से जिले के वरिष्ठ अधिकारी कैंप करके मामले की जांच कर रहे हैं और ज्यादा जानकारी मिलने पर आगे कुछ बताया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि बॉर्डर पर सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुलिस बल भेजा गया है.