नेपाल ने भारत से कर ली दुश्मनी लेकिन भारत ने निभाई दोस्ती और नेपाल को दिए 3 आर्मी…

4362

भारत और नेपाल के बीच कई दिनों से त’नाव बना हुआ है. उसके बाद भी भारत नेपाल के साथ अपनी दोस्ती निभाने की पूरी कोशिश कर रहा है. एक तरफ नेपाल ने भारत के सीमा वाले क्षेत्रों को अपने नए न’क़्शे में शामिल कर लिया है. वही दूसरी तरफ नेपाल ने बिहार से लगे बॉर्डर पर अचानक वहां की सशस्‍त्र पुलिस ने गो’लियां बरसा दीं. जिसमें एक भारतीय नागरिक की मौ’त हो गयी और दो लोग घाय’ल हो गए.

जिसके बाद से त’नाव और भी ज्यादा बढ़ गया है. ऐसे हालातों में भी भारत नेपाल के साथ अपने रि’श्तों को बेहतर बनाये रखने की कोशिश कर रहा है. इसके अलावा देहरादून में इंडियन मिलिट्री अकैडमी की पासिंग आउट परेड थी. जिसमें कुल 423 कैडेट्स में से तीन कैडेट्स नेपाल से भी थे. बता दें IMA में मित्र देशों के कैडेट्स को ट्रेनिंग दी जाती है.

इस बार 48 मिलिट्री ऑफिसर अफ’गानिस्‍तान, त’जाकिस्‍तान के 18 कैडेट्स और चीन के भी कई कैडेट्स शामिल रहे. इसके अलावा भूटान, मालदीव, श्रीलंका के कैडेट्स को भी ट्रेनिंग दी गयी साथ ही भारतीय सेना में नेपाली नागरिकों को मौका दिया. बता दें इस ट्रेनिंग में कुल 333 भारतीय और नौ देशों के 90 कैडेट्स पास हुए हैं.

वही नेपाल के साथ इतने त’नाव के बीच भी भारतीय सेना ने नेपाली नागरिको को ट्रेनिंग में शामिल होने का मौका दिया है. जिसके बाद भी नेपाल भारत के खि’लाफ ज’हर उगल’ने और उसके खि’लाफ कदम उठा रहा है. साथ ही दूसरी तरफ भारत के साथ बातचीत करने की बात करके मस’ले को हल करने की बात भी करता है.

लेकिन अभी तक ये साफ़ नहीं हुआ है कि नेपाल ये सब किसी के उक’साने पर कर रहा है या अपनी सरकार की ख़राब नीतियों को छुपाने के लिए सभी का ध्यान भ’टका रहा है.